मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग से सावधान! वेट लॉस के लिए पहले BMR के इस पहलू को समझिए 

हेल्थ
Updated Apr 29, 2019 | 14:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डाइटिंग को लेकर ज्यादातर लोगों में गलतफहमियां है। देखा जाए तो बीएमआर से इसका संबंध होता है और वेट लॉस के लिए इस फंडे को समझना बेहद जरूरी होता है।

BMR and Weight Loss
BMR and Weight Loss  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली: कई लोग ऐसा सोचते है कि कम खाने से या डायटिंग करने से मोटापा कम हो जाता है । जबकि इसे लेकर जानकारों के मुताबिक कई गलतफहमियां होती है। एक बात को समझना जरूरी है। हम जो खाना खाते है उससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। वह उर्जा कैलोरी भी कही जाती है जिससे शरीर संचालित होता है। इसलिए खाना को किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जा सकता है। क्योंकि भोजन ही जीवन का आधार है और किसी भी जीव के शरीर का संचालन भोजन से ही होता है।  कैलोरी मानव शरीर में ऊर्जा की एक मात्रा है, जो शरीर के संचालन के लिए जरूर होती है। कैलोरी की यह मात्रा आहार के जरिए हासिल होती है। 

कुछ लोग बिना जाने-समझे डाइटिंग के जरिए वजन कम करने की कोशिश करते है। ऐसा करना गलत है । आपको ये काम किसी एक्सपर्ट या फिर डाइटिशियन के तयशुदा दिशानिर्देशों के मुताबिक करना चाहिए। कई बार डाइटिंग के दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती जाती है तो असर उल्टा हो जाता है। इस प्रकार की डाइटिंग से वजन भी कम नहीं होता है और आप कई प्रकार की बीमारियों को अनजाने में आमंत्रण दे बैठते है। इसलिए अपनी मनमर्जी से डाइटिंग आप हर्गिज नहीं करे । डाइटिंग किसी जानकार की देखरेख में ही करे।

अब डाइटिंग से पहले इस बीएमआर यानी बेसल मेटाबॉलिक रेट को समझना जरुरी है। बीएमआर कैलोरी की वो मात्रा है जो हमारे शरीर को चाहिए होता है उसके जिंदा रहने के लिए। जानकार इसे जानने के बाद उसी रेट यानी दर से आपकी डाइट का निर्धारण करते है। दरअसल भूखा रहना मोटापा बढ़ने का कारण बनता है और उससे वजन कतई कम नही होता है। एक बात और भी समझने की जरूरत है कि शरीर में वसा कम करने के लिए भी शरीर को कैलोरी की जरूरत होती है। इसलिए डाइटिंग जानकार की देखरेख में ही होना चाहिए।

अगर आप भूखे रहेंगे तो फिर आपके शरीर में कैलोरी बनेगी ही नहीं तो फिर बर्न कहां से होगा। इसलिए शरीर को हमेशा भूख लगने की स्थिति में भोजन की जरूरत होती है एक निश्चित अंतराल पर। हां ज्यादा और बेवजह खाने से बचना चाहिए। क्योकि ज्यादा कैलोरी आप कंज्यूम करेंगे तो फिर उसे बर्न करने में भी आपको दिक्कतों का सामना करना होगा। इसलिए वजन घटाने के लिए किसी भी प्रकार की डाइटिंग से पहले आपको जानकार की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि आपके शरीर और बीएमआर को देखकर डाइटिशियन वेट लॉस मिशन की प्रक्रिया को सुनिश्चित करना है। वह आपके डाइट की प्लानिंग करता है। 

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर