Breast Cancer Awareness Month: महिलाएं हो जाएं सावधान! डियोड्रेंट न करें यूज, हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

हेल्थ
Updated Oct 07, 2019 | 11:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बाहर जाने से पहले या घर में आप डियोड्रेंट (Deodorants) लगाए बिना नहीं रह पाती? तो आपको यह जान का बेहद धक्का लगता है कि, आपकी ये आदत ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का कारण बन सकती है।

 Breast Cancer Awareness Month
Breast Cancer Awareness Month  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • एल्युमिनियम और पैराबेन्स के कारण कैंसर का जोखिम होता है
  • ज्यादा पसीना आने वालों पर ज्यादा बुरा असर करता है डियोड्रेंट
  • ब्रेस्ट के ऊतकों में एल्युमिनियम जमा होने लगता है

अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि क्या डियोड्रेंट सेफ है या नहीं? अगर डियोड्रेंट से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है तो इसके पीछे क्या वजह होगी और इसका यूज क्यों नहीं करना चाहिए। इन सारे सवालों का जवाब डर्मेटोलॉजिस्ट दे रहे हैं। हालांकि, आपकी रोज की जरूरत में शुमार ये डियोड्रेंट भले ही आपको और आपके साथ रहने को खुशनुमा और भीनी खुशबू का अहसास कराता होगा लेकिन आपके शरीर के लिए ये सही नहीं हैं।

ऐसी कई रिसर्च में दावा किया गया है कि डियोड्रेंट में मौजूद केमिकल्स न केवल पॉल्यूशन का कारण हैं बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी ठीक नहीं। तो आइए जाने कि ये डियोड्रेंट्स क्यों और कैसे होते हैं कैंसर के लिए जिम्मेदार।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Malena (@malenaapp) on

 

ज्यादा पसीना आता है तो डियोड्रेंट ज्यादा खतरनाक
जिन्हें ज्यादा पसीना आता हैं उनके लिए डियोड्रेंट ज्यादा खतरनाक होता है। डियोड्रेंट में पेराबेन्स (Parabens) होता है जो ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनता है। हालांकि आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पेराबेन्स

कई खाने की चीजों और पर्सनल केयर तक में यूज किया जाता है। ये केमिकल एस्ट्रोजेन की तरह होतें है जो शरीर में हार्मोन को डिस्टर्ब करते हैं। हांलाकि ये उलझन सुलझाने में अभी स्डटीज चल रही है कि क्या ब्रेस्ट कैंसर के लिए सच में डियोड्रेंट जिम्मेदार हैं?

ब्रेस्ट कैंसर के लिए कैसे होता है डियोड्रेंट जिम्मेदार
डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम युक्त यौगिकों होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को बढ़ा देते हैं। पेराबेन्स के कारण एस्ट्रोजेन हार्मोन्स बढ़ता है और ये ब्रेस्ट कोशिकाओं के लिए सही नहीं होता। एस्ट्रोजेन की हलचल ब्रेस्ट में बढ़ने से कैंसर की संभावना बढ़ती है। यही नहीं यदि शेविंग बनाने के बाद ऑफ्टर शेव या डियोड्रेंट का यूज किया जाता है तो ये भी शरीर में एल्यूमीनियम अवशोषण को बढ़ा देता है।

एल्युमिनियम डियोड्रेंट ब्रेस्ट में जमा होते हैं
एल्युमिनियम डियोड्रेंट से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम बढता है या नहीं, लेकिन इससे ब्रेस्ट के ऊतकों (Breast Tissue) में एल्युमिनियम जरूर जमा होने लगता है और ये ही आगे चल कर कैंसर का कारण बन सकता है। एल्यूमीनियम के अलावा डियोड्रेंट में पेराबन्स भी होता है और ये भी कैंसर कोशिशकाओं को बढ़ा सकता है।

इस बात पर अभी ये अध्ययन चल रहा है कि डियोड्रेंट भी मुख्य रूप से ब्रेस्ट कैंसर का कारण होता है या यह कैंसर कोशिकाओं को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है। फिर भी डियोड्रेंट के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर