Breastfeeding Tips: ब्रेस्टफीडिंग कराने के हैं कई पोजिशन, जानें सबसे बेस्ट कौन?

हेल्थ
Updated Aug 06, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शिशु को ब्रेस्टफीडिंग का सही तरीका नई मांओं के लिए जानना थोड़ा मुश्किल भरा होता है। सही पोजिशन में बच्चे को फीड कराना बेहद जरूरी है अन्यथा शिशु ही नहीं मां को भी परेशानी होती है।

Best breastfeeding positions
Best breastfeeding positions  |  तस्वीर साभार: Getty Images

शिशु के जन्म लेने के एक घंटे के अंदर ही मां को ब्रेस्टफीड कराने के लिए कहा जाता है। लेकिन बहुत कम लोग ही होते हैं जो मां को ये बताते हैं कि उसे किस तरह से शिशु को फीड कराना चाहिए। शिशु को अगर सही पोजिशन में रखकर दूध न पिलाया जाए तो वह उसके कान में जा सकता है। इतना ही नहीं कई बार शिशु दूध को अटका लेता है और कई बार तो शिशु दूध पीते हुए सही तरीके से सांस भी नहीं ले पाता। 

 

इतना ही नहीं यदि सही पोजिशन का पता न हो तो मां के ब्रेस्ट के आकार भी इससे बिगड़ जाते हैं और मां को भी फीड कराने में परेशानी होने लगती है। तो जरूरी है कि मां शिशु को फीड कराने वाले कुछ बेस्ट पोजिशन के बारे में पहले से ही जानकारी रखे, ताकि उसे फीडिंग के वक्त परेशानी न हो। तो आइए आज कुछ बेस्ट पोजिशन के बारे में जानें।

ये है ब्रेस्टफीडिंग का सही तरीका

1. क्रॉस क्रैडल तरीका : क्रास क्रैडल होल्ड पोजीशन बेस्ट पोजिशन माना जाता है लेकिन शुरुआत में इस पोजिशन को अपनाने में थोड़ी परेशानी होती है लेकिन आदत बन जाने पर मां और बच्चे दोनों के लिए ये सही पोजिशन साबित होता है। इस पोजिशन के लिए सबसे पहले आप कुर्सी पर बैठ जाएं। अब बच्चे को गोद में लें और उसे अपने सामने ले आए ओर इस तरह से पकड़ें की आपका और शिशु का पेट चिपका रहे। अब शिशु के सिर के नीचे अपनी हथेली लगाएं और उसी हाथ की कोहनी में बच्चे के पैर को टिका दें। जिस तरफ शिशु का सिर है उस तरफ के हाथ से अपने ब्रेस्ट को सपोर्ट देते हुए शिशु को फीड कराएं। फीड कराते हुए ध्यान रखें कि शिशु सही तरीके से सांस ले रहा हो।

2. क्रैडल होल्ड पोजिशन : ये पोजिशन भी भी क्रास क्रैडल जैसा ही है, बस इसमें शिशु के सिर को हाथ पर रखते हैं और हाथ कि कलाई से शिशु के पीठ को सहारा देते हैं। दूसरे हाथ से ब्रेस्ट को सपोर्ट देना होता है। आप चाहे तो इसके लिए तकिये का सहारा भी लिया जा सकता है।

3. फुटबॉल होल्ड पोजिशन : यदि आपकी डिलेवरी सिजेरियन है तो आपके लिए फुटबॉल होल्ड पोजिशन ब्रेस्टफीड के लिए सबसे बेस्ट होगा। इसमें शिशु को इस तरह से पकड़ें जैसे कि कोहनी और कलाई के बीच फुटबॉल कैरी किया जाता है। शिशु को बाकी धड़ आप बिस्तर की तरफ रखें और उसके नीचे तकिया लगा दें। ब्रेस्ट की ओर केवल उसका सिर ले कर आएं। यानी आपकी बांह के बगल में शिशु का शरीर बेड पर रहेगा। शिशु की नाक आपके ब्रेस्ट से दबे नहीं यह ध्यान देना होगा।

4. एक तरफ लेटकर दूध पिलाना : ये सबसे आसान और सहज तरीका है शिशु को फीड कराने का। इसमें आप करवट ले जाएं और शिशु को भी करवट लिटा कर फीड कराएं। आप अपना हाथ मोड़ कर सिर के नीचे लगा लें।

5. लेड बैक : इस पोजिशन में आप पीठ के बल लेट जाएं और 90 डिग्री तक आपका सिर लेटने में उठा रहे। यानी आप तकिया लगा लें और शिशु को पेट के बल लिटा कर सामने से फीड कराएं। अपने एक हाथ से शिशु का सिर और दूसरे से शरीर को सहारा दें।

इन तरीको से शिशु को फीड कराना आपके और शिशु दोनों के लिए सहज और सही होगा। बस सावधानी रखें कि शिशु को दूध पीते वक्त सांस लेने में परेशानी न हो।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर