Cervical Cancer Vaccine: लॉन्च हुआ सर्वाइकल कैंसर का स्वदेशी टीका, जानिए कितनी होगी फीस, किसको लगेगा

Cervical Cancer Vaccine: देश के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जल्द ही सर्वाइकल कैंसर का टीका लॉन्च होने जा रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के जरिए हर किसी तक पहुंचाया जाएगा।

Cervical Cancer vaccine information, how and where to take cervical cancer vaccine in government hospital
Cervical Cancer Vaccine in India 
मुख्य बातें
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में हर साल एक लाख महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से होती हैं प्रभावित
  • 70 हजार महिलाओं की मौत हर साल हो जाती है सर्वाइकल कैंसर की वजह से
  • इस कैंसर से लड़ने के लिए भारत सरकार अपना पहला स्वदेशी सर्वाइकल कैंसर का टीका लॉन्च कर रही है

Cervical Cancer Vaccine Details: सर्वाइकल कैंसर यानी गर्भाशय का मुख कैंसर इसे आम भाषा में बच्चेदानी के मुंह का कैंसर भी कहा जाता है। सर्वाइकल कैंसर आज हमारे देश में आम हो चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में हर साल 1.25 लाख महिलाएं इस बीमारी से प्रभावित होती हैं। जिनमें से 75000 से ज्यादा लोग की मौत हर साल सर्वाइकल कैंसर की वजह से हो जाती है। हर 8 मिनट में एक महिला इसकी चपेट में आती हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कैंसर कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

देश में बना सर्वाइकल कैंसर का टीका

इस कैंसर से लड़ने के लिए अब भारत सरकार अपना पहला स्वदेशी सर्वाइकल कैंसर का टीका लॉन्च कर रही है। यह टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और बायो टेक्नोलॉजी विभाग ने साथ मिलकर बनाया है। सर्वाइकल कैंसर के टीके के लिए भारत में कई बार बहस छिड़ चुकी है, लेकिन आखिरकार इसका टीका भारत सरकार लॉन्च कर रही है। आइए जानते हैं इस टीके को लेकर सारी डिटेल्स।

Also Read- National nutrition week 2022: दिलचस्प है इस बार की नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम, आप भी जानें और करें प्लान

इस वायरस​ की वजह से होता है Cervical Cancer

बता दें कि यह कैंसर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) के कारण होता है। इस वायरस को कैंसर में बदलने में लगभग 10 से 15 साल का वक्त लगता है। यानी हमारे पास इतना समय होता है कि हम इस कैंसर से बच सकते हैं। यह कैंसर 40 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में मुख्य रूप से होता है।

जानिए किसको, कब और कैसे लगेगा टीका

विशेषज्ञों के मुताबिक सर्वाइकल कैंसर के टीके से इस संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सकेगा। नेशनल इम्युनाइजेशन के तहत यह टीका 9 से 14 साल की लड़कियों को भी लगाया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी और क्लैरिटी आनी बाकी है। अभी यही दावा किया जा रहा है कि इसके प्रभाव से 30 साल के बाद उन्हें सर्वाइकल कैंसर नहीं होगा। इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत लगाया जाएगा। टीका लॉन्च होने के बाद यह बताया जाएगा कि यह टीका कब और कैसे, कहां मिलेगा। बाजार में यह टीका अभी नहीं आया है लेकिन लाॅन्च होने के बाद यह कई सरकारी केंद्रों पर मिल सकेगा।

Also Read- Protein Foods For Breakfast: प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 5 नैचुरल चीजें, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

जानिए क्या होगी कीमत?

बताया जा रहा है कि भारत के इस पहले स्वेदशी सर्वाइकल कैंसर टीके की कीमत 200 से 400 रुपए हो सकती है। इसका नाम क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन यानी क्यूएचपीवी रखा गया है।  माना जा रहा है सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का यह टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर