Activated Charcoal : चेहरे की खोई रंगत लौटा सकता है चारकोल मास्‍क, ऐसे घर पर बनाएं और Treat करें स्‍क‍िन

हेल्थ
Updated May 26, 2018 | 16:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

चेहरे पर गोरापन लाने के लिये आप घर पर ही एक्टीवेटेड चारकोल बना सकती हैं। ब्यूटी इंडस्ट्री में इससे बने फेस पैक को खूब ज्‍यादा पसंद किया जा रहा है। इसे चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से मुक्‍ती मिलती है। 

 Activated Charcoal Face Mask
Activated Charcoal Face Mask   |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली: यदि आप अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर काफी चिंतित रहती हैं तो आपने बाजार में आए नए-नए फेस पैक्‍स के बार में जरूर सुना होगा। इन दिनों एक्टीवेटेड चारकोल (activated charcoal) काफी ज्‍यादा सुनने में आ रहा है। यदि आप सोच रही हैं कि चारकोल का मतलब कोयले से है तो ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। बल्‍कि यह तो लकड़ी और नारियल के रेशे से बना महीन पावडर है। 

आपको यह बाजार में टैबलेट या लिक्विड फॉर्म में मिल जाएगा। ब्यूटी इंडस्ट्री में इससे बने फेस पैक को खूब ज्‍यादा पसंद किया जा रहा है। इसको फेस पैक के तौर पर लगाने से चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से मुक्‍ती मिलती है। 

आप चाहें तो इससे घर पर ही कुछ प्रकार के फेस पैक बना सकती हैं, आइये जानते हैं इनकी विधि- 

Also read: बड़े काम की है वैसलीन की छोटी सी ड‍िब्‍बी, इन पांच तरह से कर सकते हैं इस्‍तेमाल  

पील-ऑफ मास्क
इस मास्‍क को बनाने के लिये एक्टिवेटेड चारकोल के 3 कैप्‍सूल ले कर उसमें विटामिन ऑइल, ग्लिसरी, बेंटोनाइट मिट्टी और शुद्ध शहद मिलाएं। थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर 10 मिनट तक सूखने दें और फिर पील कर के चेहरे से निकाल लें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

बंद पोर्स को साफ करे 
1 चम्‍मच चारकोल पावडर या कैप्‍सूल लें और उसमें जरूरत भर का गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। 

Also read: चेहरे पर अनचाहे बालों से ना हों परेशान, करें ये देसी उपाय 

मुंहासे मिटाए 
इस फेस पैक को बनाने के लिये 1 टीस्‍पून हल्‍दी, 1 टीस्‍पून एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच एक्टिवेटेड चारकोल ले कर मिक्‍स करें। इसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्‍स करें। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे पानी से धो लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर