Benefits of Pineapple: क्या अनानास बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल? यहां जानें कमाल के फायदे

Benefits of Pineapple: कोई भी फल हो, वह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने का खतरा रहता है, लेकिन अनानास कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।

Benefits of Pineapple
Benefits of Pineapple For Health 
मुख्य बातें
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में कारगर है अनानास
  • अनानास के सेवन से बंद आर्टरीज खोलने में मिलती है मदद
  • ब्लड क्लॉट्स को जमने से भी रोके

Benefits of Pineapple: हेल्दी बॉडी के लिए खान-पान का बहुत ध्यान रखना होता है। अच्छा खाना होने के साथ-साथ जूस पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, जूस में मौजूद पोषक तत्व और इसके एंजाइम्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। कुछ लोग अनानास का जूस बहुत पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ का मानना होता है कि मीठी होने के कारण अनानास खाने से या इसका जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ भी सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई अनानास कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाए या घटाए?

यदि आप सोच रहे हैं कि आनानास को खाने या इसका जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का खतरा है, तो आप गलत सोच रहे हैं। दरअसल, अनानास में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा होते हैं, जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। यह एक सिट्रस फ्रूट है और रिपोर्ट के मुताबिक, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सिट्रस फ्रूट्स मददगार होते हैं। ऐसे में अनानास एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

Also Read: Diet Chart Tips: अपनी उम्र के अनुसार चुनें खाना, जानें किस एज में किस चीज का करें सेवन

प्रोटीन को पचाने में करे मदद

विटामिन, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर अनानास ब्‍लड में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ प्रोटीन को पचाने में भी मदद करता है। दरअसल, अनानास में ब्रोमेलैन नामक कंपाउंड होता है, जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है, इससे ये शरीर में प्रोटीन और ज्यादा फैट को फैलने से रोकता है।

Also Read: National nutrition week 2022: चाइनीज खाने के है शौकीन तो चुनें ये हेल्दी ऑप्शन, बच्चे से लेकर बड़े सब होंगे खुश

ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोके

अनानास का सेवन ब्लड क्लॉट बनने से भी रोकता है। दरअसल, यदि किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर काफी हाई रहता है, तो ऐसे में ब्‍लड सर्कुलेशन काफी स्लो हो जाता है। इससे ब्‍लड में क्‍लॉट बनने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। अनानास में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं, जो ब्‍लड में क्‍लॉट बनने से रोकते हैं। इसके लिए अनानास को खा सकते हैं या फिर उसका जूस भी पी सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर