चावल खाकर भी कंट्रोल रख सकते हैं ब्लड शुगर,जानिए कैसे और कौन सा होगा बेहतर

हेल्थ
Updated Jul 05, 2019 | 18:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आपको यदि  डायबिटीज है तो आप चावल खाने से पहले यह जान लें कि आपको कौन सा चावल खाना चाहिए। इसके अलावा आप चावल बनाने के तरीको को जानें और यह भी जानें कि चावल कैसे बनाए।

Rice
Rice 

नई दिल्ली. डायबिटीज होते ही सबसे पहले चावल और आलू से परहेज करने के लिए कहा जाता है। चावल खाने के शौकीन लोगों के लिए कम झटके की बात नहीं होती, लेकिन आप डायबिटीज में भी चावल खा सकते हैं। बस चावल खाने के तरीके और प्रकार को बदलना होगा।

चावल को बनाने में भी कई तरह के तकनीक का प्रयोग होता है। बस जरूरत ये है कि आप चावल बनाने के तरीको को जानें और यह भी जानें कि चावल कैसे बनाए। इसे किस समय खाना सबसे बेहतर होगा। 

चावल में स्टार्च और शुगर ज्यादा होने के कारण ही इसे डायबिटीज में खाने से मना किया जाता है। चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है और ये तुरंत ब्लड में जाते ही शुगर में बदल जाता है। हालांकि, ऐसा सभी चावल के साथ नहीं होता। क्योंकि चावल की एक नहीं अनेकों प्रजातियां होती हैं। 

Also read: वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, ये हो सकती हैं वजह

इन चावलों को खाने में करें प्रयोग
आपको यदि  डायबिटीज है तो आप चावल खाने से पहले यह जान लें कि आपको कौन सा चावल खाना चाहिए। आप वही चावल खाएं जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। ग्लाइसेमिक इंडेक्स उन चावलों में कम होता है जिनमें स्टार्च कम हो। उसना चावल इसका सबसे बेहतर विकल्प है। 

आपको हमेशा पुराना चावल खाना चाहिए। नए चावल से परहेज करें क्योंकि इसमें स्टार्च जरूरत से ज्यादा होता है और शुगर भी। उसना चावल को जब भी बनाएं आप उसे माढ़ निकाल कर बनाएं। इसमें माढ़ होता बहुत कम है, लेकिन फिर भी उसे उसी तरीके से बनाएं। चावल को रात भर भिगो कर रखें और अगले दिन उसे खूब धोंए और फिर माढ़ को निकाल दें। 

ब्राउन राइस बेहत विकल्प 
ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर हो सकता है। ब्राउन राइस या भूरे रंग के चावल में बहुत अधिक फाइबर होता है जो ज़िंक जैसे खनिजों के अवशोषण में अड़चन डालता है, जो इंसुलिन के सही तरीके से काम करने के लिए जरूरी है।

चावल आप एक कटोरी से ज्यादा बिलकुल भी न खाएं। ज्यादा चावल खाने का मतलब है आप शरीर में स्टार्च को बढ़ाना और ये आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। जब भी आप चावल खाएं साथ में खूब सलाद खाएं। चावल के साथ मल्टीग्रेन रोटी खाएं लेकिन सीमित मात्रा में। 

Also read: कच्चे केले के आटे में है वजन घटाने का गुण, जानिए इसके और भी फायदे

जानिए कब खाएं चावल
अगर आप दिन में चावल खाते हैं तो ये बेहतर होगा, लेकिन सबसे सही समय शाम चार बजे से छह बजे के बीच होता है। साइंटिफिकली इस समय चावल खाना सही माना गया है। चावल को आप रात में खाने से बचें। 

दाल-चावल खाने के बाद में भूख लगती है तो कोशिश करें कि आप अपने दाल-चावल में घी मिलाकर  खाएं और इसे धीरे-धीरे खाएं। चावल मे दाल खूब होनी चाहिए। चावल को जब खाएं उसके साथ रफेज जरूर रखें। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 
 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर