कोरोनावायरस के इलाज के लिए WHO ने की दो नई दवाओं की सिफारिश, जानें कौन सी हैं ये मेड‍िस‍िन

WHO recommends medicines for covid : वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन की ओर से कोरोना के मरीजों के ल‍िए दो दवाओं की स‍िफार‍िश की गई है। इनमें से एक को गठ‍िया के मरीजों को द‍िया जाता है। देखें ड‍िटेल जानकारी।

Coronavirus WHO recommends two new medicines for covid 19 treatment baricitinib sotrovimab know details
WHO की कोरोना के ल‍िए दो नई दवाओं की सिफारिश (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • कोरोना के इलाज में वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन ने दो नई दवाओं की स‍िफार‍िश की है
  • इनमें से एक दवा गठ‍िया के रोग के इलाज में इस्‍तेमाल होती है
  • हाई र‍िस्‍क मरीजों को मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा लेने के ल‍िए कहा जा रहा है

medicines for covid patients : वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कोरोना के मरीजों को दो दवाओं के ल‍िए स‍िफार‍िश की है। ये दवाएं मरीजों की हालत गंभीर होने की स्‍थ‍ित‍ि में दी जा सकती हैं। माना जा रहा है क‍ि ये दवाएं मरीज को तुरंत आराम देने वाली होंगी और इससे कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ों में भी कमी आएगी। 

पहली दवा है  baricitinib  (बेरिसिटिनिब) - ये दवा गठिया यानी rheumatoid arthritis के इलाज में प्रयोग की जाती है। कोरोना के गंभीर मरीज में ये दवा वेंटिलेटर पर जाने से बचाती है। इस दवा को स्टीरॉयड के साथ दिए जाने की सलाह दी गई है। 

कोव‍िड-19 होम टेस्‍ट क‍िट का इस्‍तेमाल कैसे करें

इसके अलावा ऐसे मरीज जिनकी हालत गंभीर नहीं है लेकिन वो हाई र‍िस्‍क मरीज (high risk patients) हैं, उनमें मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा sotrovimab (सोटरोविमैब) देने की सलाह दी गई है। इसी के साथ WHO ने casirivimab-imdevimab कॉम्‍ब‍िनेशन एंटीबॉडी कॉकटेल देने की भी सिफारिश की है। 

इसी के साथ बता दें क‍ि भारत में ये दवा पहले से ही कई मरीजों को दी जा रही है। कई हेल्थ केयर वर्कर और डॉ संक्रमित होने के पहले दिन ही मोनोक्लोनल एंटीबॉडी इंजेक्शन लेकर कोरोना का इलाज करवा रहे हैं। हालांकि एंटीबॉडी से इलाज थोड़ा महंगा है लेकिन देखने में आया है क‍ि इस दवा को लेने के 4-5 दिन के अंदर ही मरीज कोरोना नेगेटिव हो जाता है।

कोविड के इलाज के लिए 'आयुष मंत्रालय' की 'संशोधित गाइडलाइंस'

क्‍या है देश में कोरोना की मौजूदा स्‍थ‍ित‍ि 

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 28,867 नए मामले आए हैं। वहीं 31 मरीजों की मौत हुई है। द‍िल्‍ली में संक्रमण दर बढ़कर 29.21 प्रतिशत हो गया है। मौजूदा सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 94,160 है जो प‍िछले 8 महीने का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। केरल में ओमीक्रोन के 59 नये मामले आने के बाद कुल मामले 480 हो चुके हैं। वहीं मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,031 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8,14,473 हो गई। कोटद्वार में चुनावी डयूटी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 30 जवानों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि बल के 50वीं बटालियन के 82 जवान चुनावी ड्यूटी के लिए गुजरात के भुज से कोटद्वार आए हैं, जिनमें से 30 की कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।
 

अगली खबर