खतरनाक है बच्चे के लिए गाय का दूध, जा सकती है जान

हेल्थ
Updated Jun 30, 2020 | 14:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एक साल से कम उम्र के बच्‍चों को गाय का दूध नहीं देना चाहिए. इससे एनीमिया से लेकर किडनी तक पर असर पड़ सकता है. जानें कैसे...

Representational Image   |  तस्वीर साभार: TOI Archives

नई दि‍ल्‍ली: छोटे बच्‍चों को अक्‍सर गाय का दूध दिया जाता है। खासतौर पर एक साल से कम उम्र के स्तनपान से वंचित श‍िशुओं को गाय का दूध पिलाया जाता है। लेकिन एक सर्वे के नतीजों ने बच्‍चों को गाय का दूध दिए जाने से होने वाली समस्‍याएं उजागर की हैं। इसमें किडनी की समस्या, सांस लेने में दिक्कत और दस्त जैसी बीमारियां शामिल हैं। 

पाचन तंत्र में आ सकती है समस्या
कुछ समय पहले हुए रैपिड सर्वे ऑन चिल्ड्रेन (आरएसओसी) के नतीजे बताते हैं कि एक साल से कम उम्र के शिशुओं को गाय का दूध दिए जाने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं।  दरअसल गाय के दूध में जो प्रोटीन मौजूद होता है, बच्‍चे उसे आसानी से पचा नहीं पाते।

cow milk

इससे शि‍शुओं को बार बार दस्‍त लग सकते हैं और इसके चलते उनके शरीर में पानी की कमी से कमजोरी आ सकती है। वहीं सर्वे में यह भी देखने में आया है कि गाय का दूध देने से बच्‍चों को सांस लेने में दिक्कत भी आ सकती है।

ये भी पढ़ें: स्पर्म काउंट बढ़ाता है अखरोट का दूध, ये भी हैं और फायदे
लहसुन सेवन के होते हैं इतने लाभ, जानेंगे तो शुरू कर देंगे खाना

42 फीसदी बच्चों को नहीं मिलता मां का दूध 
आंकड़े बताते हैं कि भारत में 42 फीसदी शिशुओं को किसी न किसी वजह से मां का दूध नहीं मिल पाता है। ऐसे में उचित पोषण बनाए रखने के लिए शिशु को ऊपरी दूध के तौर पर गाय का दूध दिया जाता है।

cow milk

हल्‍का होने की वजह से इसे बच्‍चों के लिए अच्‍छा माना जाता है। लेकिन शिशु रोग विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गाय का दूध बहुत छोटी उम्र, मसलन किसी नवजात या 6 माह के बच्‍चे को दिया जाए तो उसे ऊपर बताई गईं दिक्‍कतें हो सकती हैं।

किडनी में डालता है असर 
विशेषज्ञों की माने  तो गाय के दूध में आयरन की अमाउंट कम होने से बच्चों में एनीमिया का खतरा भी हो सकता है। इसके अलावा, गाय का दूध बच्चों की किडनी पर भी असर डालता है जो कि इस समय पर नाजुक होती हैं। 

अगली खबर