Dhatura Oil Benefits : धतूरा तेल में छिपे हैं ढेर सारे गुण, जानें इसके 6 चमत्कारी फायदे

Dhatura Oil Benefits : धतूरा तेल का इस्तेमाल करने से सेहत की कई परेशानी दूर की जा सकती हैं। इससे गंजेपन से लेकर कान तक के संक्रमण को दूर किया जा सकता है।

Dhatura Oil
Datura Oil Benefits  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • कान का संक्रमण दूर कऱ सकता है धतूरा तेल
  • गंजेपन की परेशानी से राहत दिला सकता है धतूरा तेल
  • धतूरा तेल से गठिया की समस्या को दूर करने में मिलती है मदद

Dhatura Oil Benefits : धतूरा एक विशेष आयुर्वेदिक पौधा है, जो भगवान शिव की पूजा में प्रमुख रूप से इस्तेमाल होता है। शिवरात्रि के पूजा विधि में इसका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। यह भगवान भोलेनाथ को काफी प्रिय है। धतूरा जहरीला माना जाता है। लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। विशेष रूप से धतूरा का तेल (dhatura oil benefits) गंजेपन से लेकर दमा की समस्या को दूर करने में प्रभावी होता है।

धतूरा तेल से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे

कान के संक्रमण से पा सकते हैं राहत

कान के संक्रमण को दूर करने के लिए धतूरा तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल में मौजूद औषधीय गुण कान के संक्रमण को दूर करने में प्रभावी होते हैं। दरअसल, धतूरा तेल में एंटी-सेप्टिक के साथ-साथ एंटी-बायोटिक का भी काम करता है जिससे संक्रमण को दूर करने और उसे दोबारा बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

पढ़ें -Hair Mask Routine Tips: बेवजह हेयर मास्क के यूज से हो सकता है नुकसान, हेयरपैक लगाने से पहले जानें सही रूटीन

मस्से (कार्बनकल्स) की समस्या करे दूर

मस्से की परेशानी को दूर करने के लिए धतूरे का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। नियमित रूप से कार्बनकल्स पर इस तेल को लगाने से यह मस्से को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

पढ़ें - Hair Care Tips: बड़े कमाल की है रसोई की ये छोटी सी चीज, कुछ ही इस्‍तेमाल में दे सकती है खूबसूरत घने बाल

गठिया की समस्या करे दूर

गठिया की परेशानी को दूर करने के लिए धतूरा तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल को अरंडी के पत्तों से प्राप्त रस के साथ मिक्स करके प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे काफी लाभ मिलेगा।

साइटिका से राहत

धतूरा के तेल को गर्म करके लगाने से साइटिका की परेशानी दूर हो सकती है। यह साइटिका में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

दमा रोगियों के लिए लाभकारी

धतूरा का तेल अस्थमा के इलाज के लिए प्रयोग किया जा सकता है. आयुर्वेद में आमतौर पर अस्थमा और सूखी खांसी के लिए इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

गंजेपन से देता है राहत

धतूरे का तेल गंजापन दूर करने में सबसे प्रभावी तेलों में से एक माना जाता है. गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए इसे नियमित रूप से अपने सिर पर लगाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर