खुद को फिट रखने के लिए हर दिन करीब इतना दौड़ती हैं दीपिका पादुकोण, जानें इनका फिटनेस फंडा 

हेल्थ
Updated Feb 16, 2019 | 21:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दीपिका पादुकोण के फिटनेस रुटीन में कुछ नया ऐड ऑन हो चुका है। शादी के बाद से वह और खूबसूरत और टोंड नजर आ रही हैं। उनका टमी एरिया और टाइट और परफेक्ट दिखने लगा है और इसके पीछे कारण है उनकी रनिंग।

Deepika Padukone's Fitness
Deepika Padukone's Fitness  |  तस्वीर साभार: Instagram

Deepika Padukone's Fitness: दीपिका के फिटनेस रुटीन प्रोग्राम में रनिंग हालांकि नई नहीं है लेकिन ये अल्टरनेट डेज़ प्रोग्राम में शामिल हुआ करती  थी लेकिन अब ये उनके रुटीन का जबरदस्त हिस्सा हो चुकी है। यानी दीपिका एक्सरसाइज में अब रनिंग के लिए रोज टाइम दे रही हैं। वेट लॉस और टमी का फैट कम करने के लिए यह समझना जरूरी है कि कितनी रनिंग सप्ताह में करनी चाहिए। साथ ही दीपिका को इस फिटनेस रुटीन से क्या फायदे हो रहा हैं, ये भी इससे समझ सकेंगे। 

दीपिका  एक सख्त फिटनेस प्रोग्राम और डाइट फॉलो करने वाली मानी जाती हैं। कार्डियो एक्सरसाइज, वेट ट्रेनिंग, डांस, योग और पिलेट्स  के साथ अब दीपिका के फिटनेस रिज़िम में रनिंग भी शामिल हो चुका है। तो आइए जानते हैं आखिर दीपिका के रनिंग को अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करने के पीछे क्या कारण है और इससे  अगर आप अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करेंगे तो क्या फायदा मिलेगा।

Also read: अगर अचानक से खत्‍म हो जाए लव मेकिंग का चार्म, तो सेक्स डिटॉक्सीफिकेशन आएगा काम
 

 
A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) on

वेट लॉस और पेट की की चर्बी को कम करने में तेजी से मिलती है मदद
शादी के बाद अधिकतर वेट गेन हो ही जाता है। दीपिका ने इस वेट गेन को कंट्रोल करने के लिए ही रनिंग को अपने फिटनेस रुटीन में रोज जगह दी है। रनिंग करना वेट लास का सबसे इफेक्टिव तरीका होता है। ये हानिकारक पेट की चर्बी को जलाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। रनिंग से शरीर की सारी मांसपेशियां काम कर रही होती हैं।  तेज रनिंग से कैलोरी बर्निंग को बढ़ावा  मिलता है और आपका वेट तेजी से कम हो रहा होता है और आपके शरीर से तृप्ति हार्मोन निकलता है जो भूख को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं रनिंग से या एरोबिक्स करने से कैंसर, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग जैसी बीमारियां भी दूर होती हैं। 

Also read: 7 मैजिकल फूड्स जो बनाए आपका मूड, बस रखें इन बातों का ध्‍यान


 

जानिए कितना हर रोज दौड़ती हैं दीपिका
दीपिका हर दिन करीब छह किलोमीटर की रनिंग करती हैं। इसके साथ ही उनका अन्य कार्डियों सेशन भी होता है। प्रति सप्ताह करीब आधा से एक पाउंड घटाने के लिए इतना दौड़ना काफी है। 30 मिनट तीन या चार दिन ही रनिंग करनी चाहिए। याद रखें रनिंग करने के लिए वार्मअप के लिए पांच मिनट का समय जरूर दें।

लेकिन, अगर आप सिर्फ दौड़ रहे हैं और अपने आहार में बदलाव नहीं कर रहे हैं या स्वस्थ नहीं हैं तो आपका वेट कम नहीं हो सकता। इसके लिए जरूरी है कि सही डाइट और एक्सरसाइज भी हो। दीपिका 25 प्रतिशत एक्सरसाइज और 75 प्रतिशत डाइट पर फोकस करती हैं।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 
Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर