Best Diet For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो व्रत में खाएं आयरन से भरपूर हैं ये 10 चीजें

Hemoglobin Rich diet: महिलाओं में खून की कमी की समस्या ज्यादातर देखने को मिलती है। इन परेशानियों से बचने के लिए कुछ डाइट टिप्स को फॉलो किया जा सकता है, जिसमें खजूर, फल और अंजीर जैसी चीजों के सेवन से हीमोग्लोबीन के लेवल को बढ़ाया जा सकता है।

Iron rich and energy full foods
Hemoglobin Rich diet  
मुख्य बातें
  • हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए पिएं आयरन युक्त फलों का जूस
  • हीमोग्लोबीन कम है तो व्रत में करें खजूर का सेवन
  • खून की कमी को करना है दूर तो जरूर खाएं अंजीर

Hemoglobin Rich diet in Hindi: त्योहारों के शुरू होते ही देश में धूम मच जाती है और ऐसे में कई लोग पूजा-पाठ के साथ ही व्रत या उपवास करना पसंद करते हैं। व्रत के दौरान नमक और अनाज को खाने के लिए मनाही होती है। यही कारण है कि इन दिनों एनर्जी लेवल काफी डाउन हो सकता है और जिन लोगों के शरीर में पहले से ही हिमोग्लोबीन की कमी है और फिर भी वो व्रत रखना चाहते हैं तो उन्हें हिमोग्लोबिन मेंटेन रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए। 

मुनक्का 

मुनक्का में आयरन और विटामिन बी पाया जाता हैस जो एनीमिया को दूर करने में मदद कर सकता है। इसे खाने से हमारे शरीर में कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं भी उत्पन्न नहीं होती हैं और इसमें पाया जाने वाला आयरन शरीर के रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। ज्यादा अच्छे रिजल्ट के लिए मुनक्का को रात में भिगो दें और सुबह इसे और इसके पानी को ग्रहण करें। 

अंजीर खाएं

अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट्स दोनों के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसकी मदद से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। ‌ इसमें आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं,  जो हीमोग्लोबिन लेवल को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। 

खजूर या डेट

खजूर को किसी भी उपवास या आम दिनों में भी उपयोग मेें लाया जा सकता है। इसमें विटामिन बी 6,  मैग्नीशियम और कॉपर जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो हीमोग्लोबिन को तेरी से बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में खजूर को उपवास में लेने से खून बढ़ने के साथ ही एनर्जी भी बनी रहती है।

जूस का करें सेवन

आयरन युक्त फलों के जूस को पीने से हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद मिलती है। उपवास करने वाले लोगों को चुकंदर, अनार, गाजर इत्यादि फलों के जूस को व्रत के दौरान जरूर पीना चाहिए। इनमें आयरन के अलावा और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमें एनर्जी देने का भी काम करते हैं। 

Also read- Navratri vrat for Pregnant Ladies: इस तारीख से शुरू हैं शारदीय नवरात्रि 2022, गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें व्रत

गाजर, अनार, और सेब का सेवन

गाजर, सेब और अनार जैसे फलों में आयरन उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जिसमें खून की कमी को दूर करने के शक्ति होती है। व्रत के दिनों में इन सभी को सलाद या जूस के रूप में लिया जा सकता है।  

विटामिन सी का सेवन

हिमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए विटामिन सी और आयरन सहायता करते हैं। ऐसे में इन चीजों से भरपूर फलों का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। ‌ कई बार ऐसा भी होता है कि आयरन युक्त चीजों को लेने के बाद भी उसका अवशोषण नहीं हो पाता है। इसलिए इसके साथ विटामिन सी से भरपूर चीजों को भी खाना चाहिए, जिससे आयरन को अवशोषित होने में काफी मदद मिलती है। 

मूंगफली और केला

ज्यादातर लोग व्रत के दौरान मूंगफली को चाय के साथ खाना पसंद करते हैं। यह हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है। इन दोनों को व्रत के दौरान जरूर खाना चाहिए। 

Also read- किडनी खराब होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव के तरीके

मखाना

वैसे तो यह भी ड्राइफ्रूट्स में ही शामिल होता है। लेकिन इसमें और भी कुछ गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। मखाना में स्वाद तो होता ही है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसे लेने से हिमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है और एनर्जी भी बरकरार रहती है। 

शामिल करें टमाटर

टमाटर को व्रत के दौरान खाया जा सकता है। ऐसे में आप जो भी रेसिपी बिना नमक और मीठे के बनाते हैं। उसमें टमाटर का यूज कर सकते हैं। ‌टमाटर में विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो खून को बढ़ाने के लिए सहायता कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर