Vitamin D Deficiency: डिप्रेशन, बार-बार बीमार पड़ना, इन लक्षण को न करें इग्नोर, हो सकती है विटामिन डी की कमी

Vitamin D Deficiency: स्वस्थय शरीर के लिए विटामिन डी का होना बेहद जरूरी माना जाता है। यदि आपके शरीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में हो, तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

Vitamin D Deficiency, विटामिन डी की कमी
Vitamin D Deficiency, विटामिन डी की कमी 
मुख्य बातें
  • विटामिन डी सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है।
  • विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द होनी शुरू हो जाती है।
  • विटामिन डी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। आपको बता दें, कि विटामिन डी की कमी से शरीर में थकान, डिप्रेशन और बॉडी पेन जैसे लक्षण आसानी से हो सकते हैं। आपका दिन बुझा-बुझा सा जा सकता है। 

डॉक्टर के अनुसार शरीर के लिए विटामिन डी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इसे आप भोजन के जरिए या सूर्य की रोशनी के जरिए ले सकते हैं। यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ और हल्दी बनाएं रखना चाहते है, तो विटामिन डी का भरपूर सेवन करें। विटामिन डी से आपकी हड्डी भी मजबूत बनी रह सकती है। 

विटामिन डी की कमी से दिखाई देने वाले लक्षण

जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना
यदि आप बहुत ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं और आपको सालों से सर्दी, खांसी की शिकायत हो, तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। आपको बता दें, कि शोध के अनुसार विटामिन डी की कमी के कारण व्यक्ति के इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगता है।

थकावट और शरीर में दर्द
डॉक्टर के अनुसार जिस व्यक्ति में विटामिन डी की कमी ज्यादा होती है, उस व्यक्ति में आलस और थकावट ज्यादा देखने को मिलता हैं। जानकारों के मुताबिक विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में यदि विटामिन डी हमारे शरीर में कम हो जाए, तो हमें पीठ में दर्द, जॉइंट में दर्द जैसे लक्षण होने शुरू हो जाते हैं।

डिप्रेशन की समस्या और  बालों का झड़ना
विटामिन डी की कमी के कारण डिप्रेशन की समस्या भी देखने को मिली है। जानकारों के मुताबिक मजदूरों की तुलना में आराम तलबी से काम करने वाले लोगों में डिप्रेशन की शिकायत ज्यादातर देखने को पाई गई है। ऐसे में यह साफ पता चलता है, कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक है।

विटामिन डी की कमी से हमारे बाल बड़ी तेजी से झड़ने लगते है। ऐसे में यदि आप विटामिन डी का भरपूर सेवन करें, तो आप आपके बाल हेल्थी बने रह सकते है।
 

अगली खबर