Weight Gain Diet: दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, बन जाएगी सेहत

Weight Gain Diet: यदि शरीर को जरूरत से ज्यादा खाना मिल जाए, तो मोटापे की समस्या हो जाती है, वहीं यदि कम खाया जाए, या कम पोषक तत्व मिले, तो दुबलेपन की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल किया जा सकता है।

Diet Chart to Gain Weight
Weight Gain Diet 
मुख्य बातें
  • हरी सब्जियों से शरीर को मिलेंगे जरूरी पोषक तत्व
  • काले चने और दूध से बढ़ेगा वजन
  • वजन बढ़ाने के लिए दूध और केले का करें सेवन

Weight Gain Diet: बॉडी अगर ज्यादा स्लिम है तो लोग कहते हैं कि कितना पतला है, ये तो बिलकुल माचिस की तीली के जैसा है। वहीं, अगर कोई मोटा हो जाए, तो भी वो भी बॉडी शेमिंग का शिकार हो जाते हैं। इन दोनों ही स्थितियों में खान-पान अहम रोल निभाता है। यदि शरीर को जरूरत से ज्यादा खाना मिल जाए, तो मोटापे की समस्या हो जाती है, वहीं यदि कम खाया जाए, या कम पोषक तत्व मिले, तो दुबलेपन की समस्या हो जाती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनसे आपका शरीर हफ्तेफर में ही विकसित होने लगेगा और सही वजन हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में-

वजन बढ़ाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Also Read: Mulethi Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने में ही नहीं, कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है मुलेठी, ऐसे करें सेवन

केले का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा केला माना जाता है। केले में फाइबर के साथ-सात कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं। केसे के बाद आप एक गिलास दूध पिएंगे, तो असर जल्दी और ज्यादा दिखेगा। 

काले चने

काले चने भी वजन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए एक कटोरी चनों को रात को भिगोकर रख दें और अगले दिन इन चनों का सेवन करें। दरअसल, चनों में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को सही पोषण देते हैं, जिससे हेल्दी फैट बढ़ता है। इसके साथ दूध का सेवन भी किया जा सकता है। 

Also Read: Kadamb leaves: डायबिटीज में बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है कदंब के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

सुबह के नाश्ते में लें फल

वजन बढ़ाने के लिए सुबह के नाश्ते में फलों का सेवन करें। वहीं, शाम के समय केलों का सेवन करें। इसके अलावा डाइट को 5 भागों में बांटे और थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे खाने को पचाने में भी फायदा मिलता है, साथ ही शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। 

हरी सब्जियों का सेवन करें

गुड फैट के लिए हरी सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप डाइट में पालक, ब्रोकली, बैंगन और कद्दू को शामिल कर सकते हैं। ये वजन तो बढ़ाएंगे ही साथ ही इनसे शरीर को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व भी देंगे। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर