Fitness Tips: 40 की उम्र के बाद भी लगेंगी 25 की, बस करने होंगे ये आसान से काम

Fitness Tips: 40 की उम्र में अक्सर देखा जाता है, जैसे ही उम्र बढ़नी शुरू होती है, वैसे ही महिलाओं के चेहरे पर रिंकल्स यानी झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

Fitness Tips
Body Fitness Tips 
मुख्य बातें
  • बढ़ती उम्र में भी यंग दिखने के लिए लें पौष्टिक आहार
  • यंग दिखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
  • हमेशा फिट रहने के लिए रोज करें एक्सरसाइज

Fitness Tips: 40 साल की उम्र के बाद अक्सर महिला हो या पुरुष, सभी के शरीर में कुछ बदलाव आने लगते हैं। हार्मोन्स में बदलाव आने लगते हैं, साथ ही मोटापा भी बढ़ने लगता है, जिससे शरीर उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखने लगता है। इतना ही नहीं, बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे-जोड़ों में दर्द और कमजोर हड्डियां होने की शिकायत होने लगती हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने और बढ़ती उम्र में भी यंग बने रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आज जानते हैं 40 की उम्र में भी यंग दिखने के लिए कुछ कारगर टिप्स के बारे में-

Also Read: 'वर्क फ्रॉम होम' के दौरान भी बने रहें फिट एंड फाइन, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

बढ़ती उम्र में शरीर को फिट कैसे रखें?

हेल्दी डाइट
हमेशा फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए डाइट में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार ग्रहण करना चाहिए, ताकि शरीर में किसी तरह की कोई कमी न हो और साथ ही एनर्जी और ताकत भी बनी रहे।  

पर्याप्त पानी पीना है जरूरी
अक्सर देखा जाता है, जैसे ही उम्र बढ़नी शुरू होती है, वैसे ही महिलाओं के चेहरे पर रिंकल्स यानी झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर के सभी हानिकारक विषैले पदार्थ शरीर से बाहत निकल जाते हैं, जिसका असर स्किन पर दिखता है।

एक्सरसाइज है जरूरी
फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ अच्छी डाइट का होना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए रोज नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इससे बॉडी एक्टिव रहती है और शरीर के सभी हिस्से सही से काम करते हैं, जिससे शरीर की कार्यप्रणाली अच्छे से बनी रहती है। इसके अलावा डेली एक्सरसाइज करने से बैली फैट भी काफी हद तक कम होता है, जिससे बढ़ती उम्र में भी यंग होने का एहसास होता है।

सीड्स और नट्स को डाइट में करें शामिल
40 की उम्र के बाद अक्सर शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिससे हर पल थकान का एहसास होता है। इस समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट शामिल करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर