Side Effects of Ghee: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं घी, शरीर के लिए साबित हो सकता है जहर

Ghee: सेहत के लिए घी बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर को मजबूती तो मिलती ही है, साथ ही बाल और त्वचा भी स्वस्थ बनते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए घी का सेवन खतरनाक हो सकता है और ऐसे लोगों को घी के सेवन से बचना चाहिए। 

Effects Of Ghee
side effects of ghee in human body 
मुख्य बातें
  • पेट खराब की स्थिति में न खाएं घी
  • मौसमी बुखार में कफ कर सकता है घी
  • लीवर सिरोसिस में जहर समान होता है घी

Ghee Side Effects: घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। घर के बड़े बुजुर्ग मजबूत शरीर और ताकत के लिए खाने में घी डालकर खाने की सलाह देते हैं। खाना पकाने से लेकर सेहत में सुधार करने तक घी को सुपर हेल्दी माना जाता है।  दरअसल, घी प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के का अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से त्वचा, बालों, पाचन और दिल के स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलता है, लेकिन इतने गुणों से भरपूर घी कुछ लोगों के लिए जहर के समान होता है। ऐसे में उन लोगों को घी के सेवन से बचना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे लोगों के बारे में, जिन लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए-

ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए देसी घी का सेवन

अपच में न खाएं घी
आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को पेट के खराब होने या अपच की समस्या होती है, उन्हें घी का सेवन नहीं करना चाहिए। या पेट की समस्या रहती हैं तो घी का सेवन बिल्कुल न करें। दरअसल, अपच की समस्या आपकी पेट की आंतरिक दशा या बीमारी जैसे अल्सर या गैस्ट्रो की समस्या को संकेत देती है। ऐसे में आपको घी के सेवन से बचना चाहिए।

Also Read: Side Effects of Garlic: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए लहसुन का करते हैं सेवन, इन बातों का रखें ध्यान    

लीवर सिरोसिस में हानिकारक होता है घी
जिन लोगों को लीवर सिरोसिस की बीमारी होती है, उनके लिए घी जहर के समना होता है। ऐसे में घी नहीं खाना चाहिए। दरअसल, इस रोग में स्वस्थ यकृत ऊतक क्षतिग्रस्त ऊतकों से बदल जाते हैं। नतीजा ये होता है कि यकृत स्थायी रूप से खराब होने लगता है। ऐसे में घी का सेवन नहीं करना चाहिए। 

Also Read: Giloy for Uric Acid: यूरिक एसिड में फायदेमंद है गिलोय, इस तरह करें सेवन, जानें काढ़ा बनाने की विधि

मौसमी बुखार में भी न करें घी का सेवन
आयुर्वेद में मौसमी बुखार में भी घी का सेवन हानिकारक माना गया है। आयुर्वेद के अनुसार, बुखार से पीड़ित व्यक्ति यदि घी का सेवन करता है, तो उसे खांसी की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को घी के सेवन से बचना चाहिए, जो मौसमी बुखार से ग्रसित है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर