Yoga In Lockdown: लॉकडाउन में फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए घर पर जरूर करें ये 5 एक्सरसाइज, सेहत रहेगी अच्छी

Exercises For Lungs: फेफड़े का स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। यदि फेफड़े कमजोर होंगे तो किसी भी तरह की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। आठ ऐसे व्यायाम हैं, जिन्हें रोज किया जाए तो फेफड़ों की क्षमता बढ़ सकती है।

फेफड़े के लिए एक्सरसाइज, Exercises for lungs
फेफड़े के लिए एक्सरसाइज, Exercises for lungs 
मुख्य बातें
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से बढ़ेगी फेफड़े की कार्यक्षमता
  • ठहाके लगा कर हंसने से भी फेफड़े स्वस्थ बनते हैं
  • सीटी बजाना और प्राणायाम करने से भी मिलेगा फायदा

कोरोना वायरस ही नहीं कई बीमारियों में फेफड़ों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसलिए ऐसे समय में जरूरी है कि आपको अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने और उसकी क्षमता को बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी और शरीर और मस्तिष्क बेहतर तरीके से काम करेंगे। इसलिए लॉकडाउन में ही नहीं, आम दिनों में भी आपको फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले कुछ योगासन को जरूर करते रहना चाहिए। ये ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज आपको स्वस्थ रखती है।

इन तरीको से बढ़ांए अपने फेफड़ों की कार्यक्षमता और शक्ति

ठहाके लगा कर हसना शुरू करें

जरूरी नहीं कि हंसने के लिए किसी बहनाने क जरूरत हो। ठहाके लगा कर हसंने की आदत डाल लें और ये आदत आपके फेफड़ों के लिए दवा की तरह काम करेगी। हंसने से फेफड़ों का फूलना और पिचकना एक्सरसाइज की तरह काम करता है। इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। ठहाके लगाने से फेफड़ों के जाले भी साफ होते हैं और उन्हें भरपूर ऑक्सीजन मिलता है।

सीटी बजाने की आदत डालें

सिटी बजाना फेफड़ों के कि एक बेहतर एक्सरसाइज है। सांस को बाहर और अंदर खीचने का ये तरीका फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसलिए आपको सीटी बजाने की कोशिश करती रहनी चाहिए।

भस्त्रिका प्राणायाम फेफड़ों को मजबूत बनाएगा

ब्रिदिंग एक्सरसाइज के लिए भस्त्रिका प्राणायाम से बेहतर कोई और एक्सरसाइज नहीं हो सकती। इसलिए यदि आपके फेफड़ों में कोई दिक्कत हो या आपको श्वास से जुड़ी दिक्कत हो तो आपको भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए। स्वस्थ फेफड़ों के लिए ये एक्सरसाइज आपके मस्तिष्क और मन को भी प्रसन्न रखने का काम करती है। भस्त्रिका प्राणायाम शरीर और फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं में श्वसन प्रणाली को सीधे प्रभावित करता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Zen Pamper Company (@zenpamperco) on

बैली ब्रीदिंग से होगी फेफड़ों की कसरत

बैली ब्रीदिंग यानी पेट से सांस लेने का तरीका है। ये एक्सरसाइज फेफड़ों की कसरत के लिए की जाती है। इसके लिये पैरों को मोड़कर बैठ जाएं और अपने जबड़ों, कन्धों और नितम्बों सहित पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें। अब एक हाथ पेट पर रखें और दूसरा इसके ऊपर। इसके बाद गहरी सांस लेकर पेट में हवा भरें और जितनी देर भरकर रख सकें रखें और फिर बाहर छोड़ दें। ये एक्सरसाइज आपके फेफड़ों में नई जान डाल देगी।

शैलो ब्रीदिंग एक्सरसाइज

शैलो ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मददगार होती है हालांकि इसे ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि इसे ज्यादा किया जाए तो शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी हो सकती है। इसलिए इसे कुछ मिनट ही करें। इसके लिए घुटनों को मोड़ कर पीछे की झुकें और फिर पैरों को सामानांतर रखते हुए सीधे खड़े हों। अब अपना मुंह पूरा खोलें और जल्दी से बहुत थोड़ी सी सांसे लेकर रोकें। फिर सांस छोड़ दें। इस एक्सरसाइज में भरपूर सांस नहीं लेना होता है। इसलिए इसे कम करें लेकिन रोज करें।

ये व्यायाम शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाएंगे और फेफड़ों की कार्यक्षमता को भी बढ़ाएंगे। ब्रीदिंग एक्सरसाइज के लिए प्राणायाम करते रहें।

अगली खबर