Benefits of Fenugreek: डायबिटीज से राहत के लिए करें मेथी का सेवन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Benefits of Fenugreek: जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए मेथी सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, मेथी के दानों में बहुत से ऐसे गुण होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं।

Benefits of Fenugreek
Benefits of Fenugreek in Diabetes  
मुख्य बातें
  • शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पिएं मेथी का पानी
  • मेथी के पानी के लिए रोज रात को एक गिलास पानी में भिगोएं मेथी दाने
  • डायबिटीज के साथ-साथ मोटापा और गैस-कब्ज की समस्या को करे दूर

Benefits of Fenugreek: आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से डायबिटीज की समस्या आम हो गई है, ऐसे में लोग इससे राहत के लिए न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यदि आप डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसके लिए मेथी का सेवन कर सकते हैं। मेथी के दाने हर किसी की किचन में मौजूद होते हैं। मेथी न केवल शुगर लेवल कंट्रोल करता है, बल्कि कई अन्य समस्याएं भी दूर करता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी से मिलने वाले फायदों के बारे में, साथ ही जानते हैं शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी के सही इस्तेमाल के बारे में, आइए जानते हैं-

डायबिटीज में शुगर कंट्रोल के लिए पिएं मेथी का पानी

ब्लड शुगर करें कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उनके लिए मेथी दाना बहुत फायदेमंद होता है। यह बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। दरअसल, मेथी के दानों में  गेलेक्टोमैनन तत्‍व पाया जाता है, जो ब्लड में शुगर के अवशोषण को कम करता है।

Also Read: Causes of heart attack: नहाने का ये तरीका बन सकता है हार्टअटैक का खतरा, दीजिए ध्यान

कैसे करें मेथी का सेवन

मेथी का सेवन करने के लिए इसके पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोते समय एक गिसास पानी में दो चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर रखें। फिर सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लें। टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल में रखने का ये बेहतरीन नुस्खा है। इसके अलावा आप मेथी के दानों को पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके काढ़े से भी बहुत फायदे मिलते हैं।

Also Read: Protein Rich Food: लंच में प्रोटीनयुक्त ये चीजें करें शामिल, शरीर को मिलेगा पूरा पोषण

मेथी के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदे

मेथी के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। दरअसल, इसमें फाइबर और अंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो मोटापा कम करने में कारगर होते हैं। इसके अलावा मेथी का सेवन करने से हेयर ग्रोथ बढ़ाने, ब्रेस्ट मिल्क प्रोड्क्शन बढ़ाने, गैस-कब्ज की समस्या को दूर करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर