ज्यादा चाय पीने से हड्डियों में हो सकती है ये बीमारी,बनाते वक्त इन चीजों का रहे ध्यान

हेल्थ
Updated Dec 20, 2018 | 18:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती है। ऐसा ही कुछ चाय के साथ भी होता है। बार-बार चाय पीना आपके लिए बीमारी का कारण बन सकता है। चाय की तलब हड्डियों की बीमारी का भी कारण बन सकती है। जानिए क्या है ये बीमारी...

Tea Benefits
Tea Benefits  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली. चाय पीने की आदत कई बार तलब में बदल जाती है। ये तलब कभी-कभी  बीमारी का कारण बन सकती है। दरअसल खाली पेट चाय पीना और लंबे समय तक रोज कई कप चाय के पीने की ये आदत स्केलेटल फ्लोरोसिस जैसी बीमारी की वजह ही बन सकती है। ये बीमारी आपकी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना सकती है। 

स्केलेटल फ्लोरोसिस में शरीर में आर्थराइटिस जैसा दर्द होने लगता है। ये बीमारी खासकर हड्डियों में दर्द पैदा कर देती है। इसके अलावा कमर, हाथ-पैरों के अलाव जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है।

चाय में मौजूद फ्लोराइड मिनरल हड्डियों के लिए बड़ा खतरा होता है। फ्लोराइड की बहुत ज्यादा मात्रा हड्डियों में स्केलेटल फ्लोरोसिस होने की आशंका बढ़ा सकती है। इसका कारण ये भी है कि चाय कैल्शियम के सोकने को शरीर में रोकता है। वहीं, ये अल्सर और हाइपर एसिडिटी का कारण भी बनता है। 

Read: वजन कम करने के लिए आदर्श मील प्लान क्या होना चाहिए? Nutritionist रिजुता दिवेकर करेंगी आपकी हर शंका का समाधान

लंबे समय बाद दिखता है असर
चाय से हड्डियों को नुकसान अचानक नहीं बल्कि लंबे समय बाद नजर आता है। चाय पीने का असर चाय की क्वालिटी, पीने वाले के शरीर और जेनेटिक्स की स्थिति पर निर्भर करता है। इसके अलावा चाय का समय और चाय बनाने के तरीके पर भी काफी निर्भर होता है। दूध और चीनी से बनी चाय का लगातार पीते रहना सही नहीं है। खासकर तब जब आप इसे भूख मिटाने के लिए, खाली पेट या खाने के तुरंत बाद पी रहें हों। 


 

इन बातों को दें  ध्यान
चाय की दिन में तीन कप से ज्यादा बिलकुल न पीएं। खासकर खाली पेट बिलकुल नहीं। कोशिश करें कि सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी, हर्बल टी आदि पीएं। खाने के तुरंत बाद या पहले और खाली पेट चाय पीने से बचें। 

चाय पीने के बाद कुल्ला करें और करीब आधे घंटे बाद ढेर सारा पानी भी पीएं। इसके अलावा चाय की जगह तलब लगने पर छाछ, नारियल पानी जैसी ड्रिंक पीने से ये आदत छूट सकती है।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर