जानलेवा हो सकता है जरूरत से ज्यादा लौकी का जूस पीना, इस खतरनाक बीमारी का है डर

हेल्थ
Updated Jul 10, 2019 | 18:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

लौकी का जूस पीना निश्चित तौर पर बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो ये नुकसान भी उतना ही करता है। गंभीर बीमारियों का कारण भी कई बार लौकी का ज्यादा जूस पीना होता है।

gourd juice
gourd juice 
लौकी और लौकी का जूस पीना कई मायनों में बेहद फायदेमंद है। इसे पीने से वेट लॉस तेजी से होता है, एसिडीटी कम होती, इम्यून बढ़ता है और ये दिल की बीमारी के साथ ही हाई बीपी में भी बेहद फायदेमंद होती है। रोज सुबह खाली पेट इसे पीना सेहत को कई तरह की बीमारियों से बचाता है, लेकिन आपको पता होगा कि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती भले ही वह फायदेमंद चीज ही क्यों न हो।
 
लौकी का जूस अगर ज्यादा पी लिया जाए तो ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगती है। ऐसा दो कारणों से होता है एक तो लौकी का जूस जब ज्यादा कच्चा पिया जाए तो इसे पेट ने में असमर्थ हो जाता है वहीं लौकी को अब आर्टिफिशियल ग्रोथ देने के लिए कई तरह के इंजेक्शन दिए जाते हैं और ऐसी लौकी का जूस बेहद हानिकारक और गंभीर रोग का कारण बन सकता है।
 
तो आइए लौकी का जूस ज्यादा पीने से होने वाले नुकसान को जानें।
 
  • लौकी के जूस अगर ज्यादा पी लिया जाए तो ये पेट को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान देने लगती है। दस्त और उल्टी कि दिक्कत ये पैदा कर सकती है। साथ ही कई बार ये बैक्टिरियल इंफेक्शन का कारण भी बन जाती है यदि इसे सफाई से न बनाया गया हो तो।
 
  • हानिकारक पेस्टीसाइट्स और ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन दे कर लौकी को बड़ा किया जाता है। ऐसे लौकी का जूस बेहद खतरनाक होता है यदि इसे कच्चा पी लिया जाए। ये लौकी स्वाद में कड़वी भी होती है। इसे पीने से एलर्जी हो सकती है। हाथ- पैरों में सूजन, नाक या चेहरे पर दाने आना और उसमें खुजली होना, भूख लगना बंद हो जाना आदि समस्या दिखने लगती है।
  •  यह बात सही है कि लौकी विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है लेकिन इसका जूस लेने की सीमा तय है। ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट या विटामिन ई का सेवन कैंसर जैसे रोग को जन्म दे सकता है।
 
  •  यदि आप डायबिटिक हैं और आपने निर्धारित मात्रा से ज्यादा लौकी का जूस पी लिया तो ये आपके शुगर के स्तर को अचानक से बहुत कम कर सकता है। इससे आपको बेहोशी तक आ सकती है।ये बहुत ही खतरनाक स्तर होता है। लौकी का जूस इंसुलिन का स्तर सामान्य करता है लेकिन ज्यादा कम होने पर हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा उत्पन्न हो सकता है।
 
  • लौकी का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम करता है लेकिन यदि इसे ज्यादा पीने लगा जाए तो ये शरी में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा देता हे इससे ब्लड प्रेशर को असामान्य रूप से कम हो जाता है और हाइपोटेंशन नामक बीमारी का खतरा बन जाता है। इसमें अचानक शरीर का ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाता है।
 
 
ऐसे लक्षण आने लगे नजर तो हो जाएं सावधान
यदि आपको लौकी का जूस पीने बाद आपको ऐसे लक्षण दिखने लगे जिससे आप सहज महससू न करें तो सावधान हो जाएं। अत्यधिक पसीना आने लगे, भूख बहुत लगे या लगना ही बंद हो जाए, बेहोशी, थकान, के साथ ही आपको धुंधला देखने लगे, मन मायूस या डिप्रेस लगे, एलर्जी होने लगे आदि तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।
 
कितना पीना होता है स्वास्थ्यकर
लौकी का जूस बनाने के बाद सबसे पहले इसे चखें। यदि ये कड़वा लगे तो इसे बिलकुल न पीएं। एक गिलास लौकी के जूस से ज्यादा जूस बिलकुल न पीएं। साथ ही बचा हुआ जूस भी कभी न पीएं। जूस हमेशा ताजा बनाएं।
 
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
Entertainment News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का एंटरटेनमेंट सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।
 
अगली खबर