दिनभर थकान के बाद भी नहीं आती मीठी नींद, तो सोने से पहले जरूर करें इनमें से यह एक योगासन 

हेल्थ
Updated Jul 04, 2019 | 21:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्या आपको रातों में नींद नहीं आती। यहां कुछ योगा के पोज बताए जा रहे हैं जो आपकी नींद न आने की समस्या को जरूर दूर करने का काम करेंगे और आप एक बेहतर नींद ले सकेंगे।

Yoga Poses for Better Sleep
Yoga Poses for Better Sleep  |  तस्वीर साभार: Representative Image

एक नहीं कई बार अनेक कारणों से नींद की समस्या उत्पन्न हो जाती है। लंबी समय तक काम करना, तनाव, सही डाइट का न होना या कुछ मानसिक बीमारियों के कारण भी नींद प्रभावित होती है। सोने की कोशिश करना और कोशिश के बाद भी नींद का न आना काफी निराशाजनक होता है। जो सालों से नींद न आने की समस्या से ग्रस्त हो उसकी समस्या वहीं समझ सकता है जो इससे जूझ रहा हो। हालांकि बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो नींद न आने की समस्या को दूर करने में मददगार होती हैं।

कैमोमाइल चाय, सुगंधित मोमबत्तियाँ, सुखदायक संगीत ऐसे तरीके हैं जो एक बेहतर नींद दिलाने में मददगार होते हैं। लेकिन कई बार लोगों को इससे भी बहुत फायदा नहीं होता। ऐसे लोगों के लिए योगा के कुछ पोज बहुत काम आएंगे। ये वो पोज हैं जो निश्चित रूप से आपको बेहतर नींद के आगोश में ले जाएंगे। योग और ध्यान ऐसी चीजें हैं जो इंसान को न केवल बेहतर फील कराते हें बल्कि रिलेक्सिंग मोड में ले आते हैं और यही कारण है कि एक बेहतर नींद भी आती है। तो आइए जाने ये पांच पोज कौन से हैं जो रात की अच्छी नींद दिलाने में मदद करेंगे।

Also read: नींद नहीं आती तो अब ना हों परेशान... इन तीन चीजों में छुपा है समाधान

 सोने से पहले जरूर करें ये 5 योगासन

1-सिद्धासन या परफेक्ट पोज
एक ऐसे कमरे में बैठें जहां अंधेरा हो और रोशनी बहुत ही मध्यम हो। कमरे में अपने बिस्तर पर सीधे बैठें। बैठे के लिए यह जरूरी नहीं कि आप अपनी रीढ़ की हड्डी को बहुत सीधा या कंधों को बहुत टाइट करने की जरूरत नहीं। अब अपनी सांस और अपने शरीर के हर हिस्से पर ध्यान दें। किसी चीज या प्लानिंग के बारे में सोचने की जरूरत नहीं बल्कि आप अपने रक्त प्रवाह और सांसों पर ध्यान केंद्रित करें और इससे दिमाग फिजूल की चीजों से हट जाएगा और आपको ध्यान में लीन कर देगा। आखिरकार आप अपने पोज को शवासन में बदल सकते हैं। पूरे समय अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी पीठ के बल लेटे रहें। आप चाहें तो एक मधुर संगीत भी अपने कमरे में बजाएं।

2-विपरीता करणी या लेग-अप द वॉल पोज
एक दीवार के पास 5-6 इंच का कंबल डालें। अब दीवार के विपरीत कूल्हे सटा कर बैठ जाएं फिर दीवार के विपरीत अपने पैरों को स्विंग करें। आप को जिस भी पोजिशन में आराम महसूस हो उसी पोजिशन में आर्म को रखें। यदि आप अपने पैरों को गिरते हुए पाएं तो आप अपनी एड़ियों को एक साथ बांध सकते हैं। यह पोजिशन आपको काफी आराम दिलाएगा। थके हुए पैरों के लिए एक सटीक पोजिशन की तरह ये काम करता है। 5 से 15 मिनट तक इस मुद्रा में रहते हुए फिर से अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपकी नींद के लिए बेहद मददगार होगा।

3-सुखासन या एन ईजी फॉवर्ड बेंड
यह सुखासन का रूपांतर है, इसमें आप पैर को क्रॉस कर बैठते हैं। आगे की ओर आपकी बाहें झुकी रहती हैं। यह तनाव को कम करता और ये हिप्स को भी मूवमेंट देता है।

Also read: रात भर नहीं आती नींद तो जरा बेड बदलकर देखें

Image result for Shavasana times now

4-शवासन
लाश मुद्रा यानी शवासन सबसे प्रभावी योग माना गया है खास कर नींद न आने की समस्या में ये बेहद कारगर है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और आँखें बंद कर लें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको आराम करने और रात में अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होगा।

5-प्राणायाम
ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपकी नींद को लाने का शानदार तरीका है। सीधे क्रॉस-लेग्ड बैठें या अपनी दाईं ओर लेटें। अपने दाहिने नाक को अपने अंगूठे से ढकें और दूसरी अंगुलियों को बाहर निकाल दें। फिर एक-दो गहरी सांस लें और इसे अपनी बायीं नासिका से ढककर दोहराएं।

नींद के लिए योग बहुत जरूरी है लेकिन याद रखें उसके लिए आप अपने सोने के कमरे में भी उचित व्यवस्था रखें। जैसे शांति रहें, रोशनी कम हो और म्यूजिक की व्यवस्था भी हो।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर