जंक फूड खाने की आदतों से छुटकारा पाने के 5 टिप्‍स

हेल्थ
Updated Feb 18, 2019 | 18:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

How to Stop Eating Junk Food: हाल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में खाने-पीने की कई आदतें बदल गई हैं। यहां जानिए जंक फूड खाने की इस आदत से बचने के उपाय।

Representational Image
जंक फूड खाने की आदतों से छुटकारा पाएं यह है '5 टिप्स'!  |  तस्वीर साभार: BCCL

Ways to Stop Cravings for Unhealthy Foods : हाल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में खाने-पीने की कई आदतें बदल गई हैं। पिज्जा, बर्गर, मैगी या कोई अन्य जंक फूड बड़ी मात्रा में खाया जाता हैं। कुछ लोग सिर्फ एक अलग ट्राय की कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को जंक फूड खाने की आदत होती है। हालांंकि जंक फूड खाने में स्वादिष्ट हो सकता है, लेकिन इसके कई नुकसान हैं।

इससे वजन बढ़ने जैसी गंभीर समस्याएं पैदा हो गई हैं। आदत को तोड़ने के लिए अलग-अलग प्रयास किए जाते हैं लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जाता है। यहां जानिए जंक फूड खाने की इस आदत को तोड़ने के कुछ उपाय ...

Also read: इस फल में है कैंसर, लकवा और पेट की बीमारियों से लड़ने का दम, जानें काफल खाने के फायदे 

जंक फूड खाने की आदतों से छुटकारा पाने के 5 टिप्‍स

1) कॉफी

अगर आपको थोड़ी थोडी टाइम के बाद भूख लगती है, तो आपको दिन भर में ढेर सारा पानी पीना चाहिए। अगर आपको जंक फूड खाने का बहुत शौक है, तो आप इसके लिए कॉफी ले सकते हैं।कॉफी कैफीन के कारण भूख शांत करती है। कॉफी पीने के बाद पेट भर जाता है और भूख शांत हो जाती है।

2) अंडे या पनीर खाए 

अंडे और पनीर में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। आप जितना अधिक प्रोटीन का सेवन करेंगे, आपको उतनी ही कम भूख लगेगी और आपका पेट भर जाएगा। दोनों खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की मात्रा कम होती है और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।

3) थोड़ा-थोड़ा खाते रहें

अगर आप बार-बार जंक फूड खाने की इच्छा होती हैं, तो आपको पूरे दिन कुछ कुछ थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए। यह आपको ओव्हर इंटिग से दूर रखेगा। जंक फूड जितना भी टेस्टी रहेगा उतना ही कुछ समय बाद भी पेट बहुत भारी होता हैं। 

Also read: नाश्‍ते में खाएं प्रोटीन से बनी ये चीजें, 15 दिन में हो जाएगी मोटापे की छुट्टी 

4) डार्क चॉकलेट खा लो

कुछ शोधों के अनुसार, डार्क चॉकलेट वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। यह एक चॉकलेट हाय इम्युनिटी बूस्टर है और इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसलिए अगर आप फास्ट फूड खाने की क्रेव्हिंग होगी तो तुरंत डार्क चॉकलेट खाएं। यह आपके जंक फूड खाने की इच्छा को कम करेगा। इसके साथ ही वजन भी कम होगा।

5) मेडिटेशन करें

यह उपरोक्त उपायों से भी महत्वपूर्ण है अपने सिर को शांत रखें। एक शोध के अनुसार, अगर लोगों को अधिक तनाव होता है, तो उन्हें अधिक भूख लगती है। इसलिए दिन में कम से कम 10 से 15 मिनट ध्यान करें। इससे आपका तनाव कम होगा।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर