Constipation Problem: आप भी हैं कब्ज से परेशान तो करें ये अचूक उपाय, पहली बार में ही दिखेगा असर 

Constipation Problem: कई बार खान-पान की वजह से या अन्य किसी कारण से कब्ज की समस्या हो जाती है। इस समस्या से कई अन्य बीमारियां भी उपज जाती है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ सुधार करके कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

Constipation Problem
How to cure constipation problem 
मुख्य बातें
  • कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाएं फाइबर युक्त खाना
  • रोज पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
  • अमरूद, केला और पपीता होता है विशेष रूप से फायदेमंद

Constipation Problem: कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिसमें आप मल त्याग करने बहुत कठिनाई महसूस करते हैं। कब्ज के कारण अलग-अलग होते हैं। कब्ज के कुछ संभावित कारणों में निर्जलीकरण या बहुत कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाना शामिल हो सकता है। अन्य में, अधिक गंभीर मामलों में, कब्ज तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, रीढ़ की हड्डी में चोट, मांसपेशियों की समस्याओं, कैंसर और पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाली संरचनात्मक समस्याओं के परिणामस्वरूप हो सकता है। कब्ज को दूर करने के लिए डाइट पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब्ज को दूर करने के लिए आप किन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं-

1. फाइबर युक्त फल खाएं
कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में फाइबर युक्त खाने को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ ऐसे फल और सब्जियों को भी शामिल किया जा सकता है, जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा हो। इसके लिए अमरूद, पपीता और तरबूज का सेवन भी किया जा सकता है।

Also Read: अस्पतालों का होगा कायाकल्प,OPD से लेकर हेल्थ रिकॉर्ड का बदलेगा तरीका,आप भी बनवा सकते हैं ABHA

2. कब्ज से राहत के लिए ऐसा भोजन करें
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (एनआईडीडीके) के अनुसार, फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। इसके लिए जई, साबुत अनाज की रोटी या अनाज, पूरे गेहूं का पास्ता, रेशेदार फल, जैसे सेब और केला खाया जा सकता है। 

3. भरपूर मात्रा में पिएं पानी
नियमित मल त्याग के लिए उचित मात्रा में पानी पिया जाना बहुत जरूरी होता है। शोधकर्ता दिन में लगभग 1.8 लीटर - या लगभग सात से आठ 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। आपके शरीर की सही मात्रा आपके आकार, लिंग, और आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं या नहीं, इस पर निर्भर हो सकती है।

Also Read: Exercise to Remove Spectacles: नजर के चश्मे को हटाना है तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

4. कब्ज दूर करने के लिए मसालों का इस्तेमाल
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए जीरा और हींग भी बहुत फायदेमंद होता है। यदि जीरा और हींग को पीसकर गर्म पानी के साथ पिया जाए, तो इससे पेट साफ होने में मदद मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर