Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, करीना कपूर की डाइ‍टीशियन ने खोले ये राज

हेल्थ
Updated Sep 18, 2018 | 10:26 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अनंत अंबानी का वेट 108 केजी कम करने की बात हो या करीना कपूर को जीरो फिगर पर लाने का मसला। बस कुछ एक्सरसाइज के बाद डाइट पर ही डिपेंड हैं। आइए इन सेलेब्स कि डाइटीशियन के कुछ वेट लॉस टिप्स जानें।

Weight Loss Tips By Kareena Kapoors Dietician
Kareena Kapoor And Rujuta Diwekar  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

 डायटीशियन रुजुता दिवेकर एक ऐसी डाइ‍टीशियन हैं जो आम फैट लॉस डाइट से अलग कुछ चीजें रिकमेंड करती हैं। जैसे रात में चावल खाना, नारियल के तेल को यूज करना और मीठे फलों को खाते हुए वेट या किसी डिज़ीज को ठीक करना शामिल है।

भारत में आज हर दूसरा इंसान मोटापे से परेशान है तो ऐसे में अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो करीना की डाइ‍टीशियन रुजुता दिवेकर से लें ये वेट लॉस टिप्‍स... 

 how to control reduce weight and cure obesity with the help of yoga se kaise kam karein wajan

आइए उनकी कुछ बेहतरीन डाइट टिप्स को जानें

1. कच्ची घानी तेल ही खाएं : सरसों, मूंगफली या नारियल के तेल में बने खाने को वह रिकमेंड करती हैं। राइस ब्रान आयल जैसे तेलों के हार्ट हेल्दी, आयल फ्री, फैट फ्री जैसे ऐड को देखकर कभी न लें।

2. किसी भी रूप में लें कोकोनट : कोकोनट पचने में आसान हैं और नर्वस सिस्टम को सही रखने में मददगार है। साथ ही इसमें नारियल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल होता है इसलिए इसे किसी भी रूप में जरूर खाएं।

3. काजू में है बड़े गुण: काजू मिनरल्स, एमिनो एसिड्स, विटामिन और अच्छे फैट से भरा होता है और ये सेरोटोनिन हार्मोन बनाता है। ये एक बेहतर नींद से लेकर मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है तो रात को दूध के साथ इसे लें सकते हैं।

4. लोहे की कड़ाही में बनाएं खाना : टेफलॉन कोटेड नॉन-स्टिक कड़ाही, एल्यूमीनियम या सिरेमिक बर्तनों में खाना बनाना रोक दें। इसकी जगह लोहे की कड़ाही को यूज करें। लोहे की कड़ाही भोजन में आयरन का गुड सोर्स है।

6. सुबह उठने के 20 मिनट के अंदर खाएं: दिन की शुरुआत केला खाने से करें। केले न खा सकें तो आप कोई फल या भिगे हुए बादाम या किशमिश खाएं। सुबह उठने के 20 मिनट के अंदर कुछ न कुछ जरूर खा लें। इसके बाद भरपेट पानी पीए। उसके बाद ही नाश्ता या चाय या कॉफी पिएं। 

7. शाम 4 से 6 बजे तक खा लें: कार्टिसोल हार्मोन हमारे शरीर में रोज घटता-बढ़ता है। सुबह के समय कार्टिसोल बढ़ा हुआ होता है, जिससे हमें फ्रेशनेस महसूस होती है और पेट साफ होता है। जबकि शाम को कार्टिसोल घटता इसलिए इस समय डाइट हल्का होना चाहिए। शाम 4 से 6 बजे तक कार्टिसोल के घटने से पहले खाना जरूर खा लें।

8. डिनर में घी के साथ लें दाल- चावल या खिचड़ी खाएं: चावल में लेप्टिन सेंस्टिविटी बढ़ती है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसमें पाए जाने वाले प्रिबायोटिक से कांस्टिपेशन नहीं होता। चावल का ब्रांच चेन एमिनो एसिड्स मसल्स में एक लचीलापन पैदा करता है जो वर्क-आउट के समय थकान महसूस नहीं कराता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर