Foods for Common Cold: सर्दी-जुकाम की समस्याओं को करना है दूर, तो लें सुपरफूड्स से भरपूर ये डाइट

हेल्थ
Updated Mar 02, 2022 | 10:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Foods for Common Cold : कॉमन कोल्ड की समस्या होने पर डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसे आहार जैसे- अदरक, हरी सब्जियां, शहद इत्यादि की मदद से सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत पा सकते हैं।

Common Cold
Common Cold Diet  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • सर्दी-जुकाम में हरे पत्तेदार सब्जियां हैं फायदेमंद
  • कोल्ड होने पर शहद का सेवन है लाभकारी
  • देसी घी खाने से दूर होता है सर्दी-जुकाम

Foods for Common Cold : मौसम बदलने पर कॉमन कोल्ड होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। ऐसे में व्यक्ति को काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। खासतौर पर खान-पान को लेकर, इस दौरान काफी ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है। कॉमन कोल्ड के प्रभाव को कम करने या इससे बचाव के लिए व्यक्ति को अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स जैसे- शहद, हरी-साग सब्जियां, अदरक इत्यादि को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा कुछ अन्य फूड्स भी हैं, जिससे कॉमन कोल्ड की परेशानियों से बचाव किया जा सकता है।

कॉमन कोल्ड में इन फूड्स का करें सेवन

हरे पत्तेदार सब्जियां

सामान्य सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर साग-सब्जियों जैसे- पालक, ब्रोकली, केल, हरे सलाद इत्यादि का सेवन करना चाहिए। इस तरह के आहार का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पाया जा सकता है। इस तरह के आहार इम्यून पावर को बूस्ट करने में असरदार होते हैं, जो सामान्य सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत दिला सकते हैं।

अदरक

सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत पाने के लिए अदरक काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। अदरक में एंटी-वायरस, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो सर्दी-जुकाम जैसी समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। साथ ही  यह सामान्य फ्लू से लड़ने में भी प्रभावी होते हैं। अगर आप सामान्य सर्दी-जुकाम से राहत पाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट रोजाना अदरक को पानी में उबालकर पिएं। इससे कॉमन कोल्ड से बचाव हो सकता है।

शहद

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए शहद काफी प्रभावी होता है। इसमें एंटी-वायरस और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो सर्दी-जुकाम जैसी सामान्य समस्या को दूर करने में प्रभावी है। अगर आपको सामान्य सर्दी-जुकाम की परेशानी है, तो गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर इसका सेवन करें। इससे काफी राहत मिल सकती है।

देसी घी

कॉमन कोल्ड होने पर देसी घी का सेवन भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। यह एक ऐसा फैट है, जो काफी आसानी से पचता है। साथ ही इससे आपके शरीर को गर्माहट मिलती है। इसके अलावा यह कब्ज और पाचन से जुड़ी परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है। देसी घी का सेवन करने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, जो सर्दी-जुकाम की परेशानी में बेहतर प्रभाव डाल सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर