मीठा सेहत के लिए है तीखा, ये चार मीठी चीजें बढ़ाती है आपका वजन, रहें सावधान

हेल्थ
Updated Oct 30, 2018 | 10:42 IST | Archana

Avoid these four sweets completely : मीठा खाने के आप भी शौकीन हैं तो अभी से जान लें क‍ि इससे शरीर को कितना नुकसान पहुंचता है। खासतौर पर ये चार चीजें तो सेहत को बहुत खराब करती हैं।

four sweet things that are really harmful for health know details
मीठा खाने से बढ़ता है मोटापा   |  तस्वीर साभार: Thinkstock

Why to avoid these sweets : हर कोई मीठा खाना खाने के लिए तैयार रहता है। हालांकि मिठाई, केक और आइसक्रीम का नाम लेते ही, मुंह में पानी आ जाता है। हालांकि ये खाद्य पदार्थ हर किसी के लिए मधुर हैं, परंतु वे शरीर के लिए हानिकारक हैं। मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, पेस्ट्री केक, आइसक्रीम ये चार चीजें वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं। ये चार चीजें सेहत की मीठे दुश्मन है। अगर अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते है तो जल्दी से इनसे तौबा कर लें।

मिठाई के बिना कोई त्यौहार अपूर्ण है। बाजार विभिन्न स्वाद के साथ ही मिठाई और रंग प्रदान करता है। त्योहारों के अवसर पर मिठाई भी खाई जाती है। लेकिन मिठाई हमेशा मात्रा में बहुत खाते हैं क्योंकि यह वजन बढ़ा सकता है। यदि आप वजन कम कर रहे हैं, तो मिठाई से बचने के लिए सबसे अच्छा है। मिठाई में घी का उपयोग किया जाता है। बहुत सारी चीनी का इस्तेमाल मिठाई में किया जाता है। ये सब चीजे वजन बढ़ने के कारण हैं। 

also read : वजन कम करने के लिए पिएं चुकंदर का जूस, इतनी जल्‍दी होगा फायदा

कई लोगों को नियमित कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत होती है। पर ये आदत आपके हेल्थ पर गलत प्रभाव डाल सकती है। इसके सेवन से डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक किडनी को भी बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपको पथरी और किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। कोल्ड ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एसिडिटीक लिक्विड और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं। 

Also Read : इन चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

 जब केक का नाम आता है, तो मुंह में पानी भर जाता है। हर कोई छोटे से बड़े तक, केक खाना पसंद करता है। लेकिन केक और पेस्ट्री पर आइसिंग लगी होती है। इससे खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे खाने से सेहत को नुकसान होता है।

आईसक्रीम एक ऐसी चीज है जो हर मौसम में पसंद से खाई जाती है। लेकिन इसमें उच्च मात्रा में वसा और कैलरी पाई जाती है। यह हृदयरोग का कारण बन सकती है। आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है। सैचुरेटेड फैट की अतिरिक्त खपत से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती है। इसके अलावा दिल के दौरे और स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है। इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। इससे वजन बढ़ता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से। 

अगली खबर