Fruits for Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान, तो इन फलों का करें सेवन, मिलेगा आराम

Fruits for Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब रामबाण माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, साथ ही ये मैलिक एसिड से भी भरपूर होता है, जो शरीर के अतिरिक्त एसिड को कम करने का काम करता है। वहीं, यदि सेब के सिरके का सेवन किया जाए, तो इससे यूरिक एसिड की समस्या से जल्दी राहत मिलती है।

Fruits for Uric Acid
Fruits for Uric Acid problem 
मुख्य बातें
  • यूरिक एसिड को कम करने के लिए रोज खाएं सेब
  • एवोकैडो भी यूरिक एसिड का करता है कम
  • यूरिक एसिड से होने वाली सूजन से राहत पाने के लिए खाएं चेरी

Fruits for Uric Acid: हम जो भी खाते हैं, उससे शरीर में यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ है। वैसे तो यूरिक एसिड को किडनी पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है, लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ जाता है, तो किडनी भी एसिड को बाहर निकालने में सक्षम नहीं हो पाती, जिससे सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। यदि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए, तो इससे जोड़ों में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा उपाय है कि ऐसे फलों का सेवन किया जाए, जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो। तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने के लिए कौन से फल खाने चाहिए। 

यूरिक एसिड के लिए कौन से फल खाएं

सेब

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब रामबाण माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, साथ ही ये मैलिक एसिड से भी भरपूर होता है, जो शरीर के अतिरिक्त एसिड को कम करने का काम करता है। वहीं, यदि सेब के सिरके का सेवन किया जाए, तो इससे यूरिक एसिड की समस्या से जल्दी राहत मिलती है।

एवोकैडो खाएं

यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए एवोकैडो भी फायदेमंद होता है। ये एक ऐसा सुपरफूड माना जाता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों के साथ-साथ विटामिन ई और एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होते हैं, जो यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान से बचाने में असरदार होते हैं। 

चेरी खाएं

एक अध्ययन के अनुसार, चेरी भी यूरिक एसिड में फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें एंथोसायनिन नाम का तत्व होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट के भी भरपूर गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की सूजन को  भी कम करने में कारगर होते हैं। इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। 

केला

जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है, उनके लिए केले का सेवन भी काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि प्रतिदिन केले का सेवन किया जाए, तो इससे प्यूरीन की मात्रा निश्चित रूप से कम होती है।
 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर