Ginger for Weight Loss : चर्बी को मोम की तरह पिघला सकता है अदरक, इन 2 तरीकों से करें सेवन

Ginger for Weight Loss : वजन को तेजी से कम करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करना आपके लिए गुणकारी हो सकता है। इसमें मौजूद गुण पेट की चर्बी को मोम की तरह पिघलाने में असरदार होता है। साथ ही यह शरीर की सूजन को कम करने में भी प्रभावी है।

Ginger for Weight Loss
Use Ginger for Weight Loss  
मुख्य बातें
  • बेली फैट को कम कर सकता है अदरक
  • अदरक और नींबू से वजन हो सकता है कम
  • ग्रीन टी और अदरक का मिश्रण वजन घटाने में हो सकता है असरदार

Benefits of  Ginger : वर्क फ्रॉम होम और लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से इन दिनों कई लोग मोटापे के शिकार हो चुके हैं। मोटापा जितनी तेजी से आता है, उतना ही इसे घटाना मुश्किल है। इसे कम करना लोगों के लिए बहुत ही बड़ी चुनौती बन जाती है। शरीर के बढ़ते वजन से इसका असर न सिर्फ स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि कई बार यह शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है। ऐसे में शरीर के वजन को संतुलित करना बहुत ही जरूरी है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है, तो इसके लिए सही डाइट, एक्सरसाइज फॉलो करे।

साथ ही कुछ घरेलू टिप्स से भी वजन घटाने की कोशिश की जा सकती है। इन घरेलू टिप्स में अदरक का इस्तेमाल खासतौर पर किया जा सकता है। जी हां, वजन घटाने के लिए अदरक बेहतर विकल्प के रूप में इस्तेमाल हो सकता है। नियमित रूप से अदरक के इस्तेमाल से वजन को तेजी से घटा सकते हैं। साथ ही यह शरीर की कई परेशानियां दूर कर सकता है।

पढ़ें- गंजापन जैसी परेशानियों को चुटकियों में दूर करती हैं धतूरे की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें अदरक

ग्रीन टी और अदरक का करें इस्तेमाल - अगर आप अपने शरीर का वजन घटाना चाहते हैं, तो अदरक और ग्रीन टी के मिश्रण का सेवन करें। यह वजन घटाने में काफी असरदार हो सकता है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन और कैफीन वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को कम कर सकता है। ऐसे में अदरक और ग्रीन टी का मिश्रण आपके लिए प्रभावी है।

कैसे करें अदरक और ग्रीन टी का इस्तेमाल - अदरक और ग्रीन टी का इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी लें। अब इसमें आधा इंच अदरक का टुकड़ा बारीक काटकर डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर पकाएं। जब पानी अच्छे स गर्म हो जाए, तो इसे गिलास में छान लें। अब इसमें ग्रीन टी बैग डालकर नाश्ते के साथ लें। इससे आपके शरीर का वजन तेजी से घटेगा।

अदरक और नींबू का करें सेवन - वजन घटाने के लिए नींबू और अदरक का सेवन भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, नींबू में वेट कटर होता है, जो आपकी चर्बी को कट कर सकता है। वहीं, अदरक में मौजूद गुण बैली फैट को कम करने में असरदार है।

कैसे करें अंदरक और नींबू का इस्तेमाल - अदरक और नींबू का सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी में आधा इंच अदरक का टुकड़ा डालकर डालें। अब इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए, इसके बाद इसे कप में छान लें। अब इसमें नींबू का रस मिक्स करके खाली पेट पिएं। इससे बेली फैट कुछ ही दिनों में कम हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर