नाभि पर हींग लगाने से होंगे कई अद्भुत फायदे, पेट दर्द, गैस की समस्या में मिलेगी राहत

Hing paste on navel : हींग के इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती है। यह पाचन को दुरुस्त रखने के साथ-साथ पेट को ठंडा रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा हींग के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं।

Hing on Navel
Hing Paste on Navel 
मुख्य बातें
  • नाभि पर हींग लगाने से गैस की परेशानी होगी दूर
  • नाभि पर हींग लगाने से पेट दर्द से मिल सकता है आराम
  • नाभि पर हींग लगाने से पेट को मिलती है ठंडक

Benefits Of Hing paste on navel : किचन में रखी हींग की छोटी सी डिबिया आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की परेशानियों को दूर करने में भी प्रभावी होती हैं। पेट में ऐंठन हो या फिर कब्ज की परेशानी, हींग में पेट से जुड़ी हर समस्या का मर्ज छुपा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग का इस्तेमाल आप नाभि पर भी कर सकते हैं। 

हम में से कई लोग अपनी नाभि में तरह-तरह के तेल डालते हैं, लेकिन आपको बता दें कि तेल के अलावा हींग का भी आप नाभि पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पित्त दोष को दूर करने के साथ-साथ डाइजेशन को भी सुधारने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा नाभि पर हींग लगाने के कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

नाभि पर हींग लगाने के फायदे

पेट दर्द से आराम
हींग में पेट से जुड़ी कई समस्याओं का हल होता है। अगर आप नाभि पर भी हींग लगाते हैं, तो इससे पेट में हो रही तेज दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सरसों के तेल को गर्म करें। अब इसमें थोड़ी सी हींग डालकर इसे मिलाएं। अब इस तेल को नाभि में डालकर अच्छे से मालिश करें। इससे पेट दर्द से कुछ ही समय में छुटकारा मिल सकता है।

Also Read: लौकी ही नहीं लौकी की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए गुणकारी, इन समस्याओं को कर सकती हैं दूर

गैस की परेशानी से राहत
गैस की परेशानी से राहत पाने के लिए भी आप हींग को अपनी नाभि में लगा सकते हैं। खासतौर पर अगर आपको बार-बार डकार आ रही है, तो इस स्थिति में हींग का पेस्ट बनाकर कॉटन बॉल की मदद से इसे अपनी नाभि के अंदर डालें। इससे डकार, गैस और बदहजमी से छुटकारा मिल सकता है।

पेट रखे ठंडा
नाभि पर हींग लगाने से पेट को ठंडक मिलती है। इसके लिए ऑलिव ऑयल तेल को हींग में मिक्स कर लें। अब इसे अपनी नाभि के अंदर डालें। कुछ समय तक आप लेटे रहें। सप्ताह में दो बार इस तरह नाभि में हींग लगाने से पेट को ठंडक मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर