Guava Side Effects : इन लोगों के लिए खतरनाक है अमरूद का सेवन, पेट के साथ सेहत भी हो जाएगी खराब

Guava Side Effects : अमरूद स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। लेकिन कुछ लोगों को अमरूद से दूरी बनाने की जरूरत होती है, क्योंकि इससे परेशानी बढ़ने की संभावना होती है। आइए जानते हैं किन लोगों को अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए?

Guava Side Effects
Guava Side Effects For Diabetic Patient 
मुख्य बातें
  • पेट की परेशानी होने पर अमरूद न खाएं
  • सर्जरी होने से पहले अमरूद खाने से बचें
  • सर्दी-खांसी में अमरूद न खाएं

Guava Side Effects in Body: अमरूद खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह काफी सस्ता और हेल्दी फल माना जाता है। यह कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे आप पीरियड्स की समस्याएं, मसूड़ों की परेशानी, ब्लड प्रेशर, घुटनों में दर्द इत्यादि समस्याओं को दूर कर सकते हैं। स्किन और बालों की परेशानियों को दूर करने में भी अमरूद काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद खाने से कुछ लोगों की परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। जी हां, अगर आप ज्यादा अमरूद खाते हैं तो इससे शरीर को कई परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद?

पेट की परेशानी

अगर आप अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट में सूजन, गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। काफी ज्यादा अमरूद का सेवन करने से पाचन शक्ति कमजोर सकती  है. इसलिए अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन न करें।

Also Read: Healthy Diet: सुबह ठीक से साफ नहीं होता पेट तो ये फूड्स करेंगे आपकी मदद 

सर्दी खांसी में से प्रभावित लोग रहें दूर

अगर आपको पहले से सर्दी-खांसी की परेशानी है तो अमरूद का सेवन न करें। क्योंकि अमरूद की तासीर काफी ठंडी होती है, जिसकी वजह से आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ सकती है। 

Also Read: Weight Loss Yoga Tips: कमर की चर्बी को कम करने के लिए करें ये योगासन, सीखने में लगेंगे सिर्फ 2 मिनट

डायबिटीज रोगी करें परहेज
अमरूद का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है तो अमरूद का सेवन कर सकें। 


सर्जरी के पहले अमरूद न खाएं
किसी वजह से अगर आपकी सर्जरी हो रही है तो अमरूद का सेवन न करें। क्योंकि अमरूद का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर लो होता है जिससे ब्‍लीडिंग अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अमरूद का सेवन न करना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकलप है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें)

अगली खबर