Dental Care: गुटखा और फास्टफूड से गलने लगे हैं दांत, तो करें ये उपाय

Dental Care: फास्टफूड और गुटखा खाने से अक्सर लोगों के दांत खराब हो जाते हैं। ऐसे में दांतों की परत कमजोर होकर टूटकर गिरने लगती हैं, जिससे एक टाइम आता है कि दांत भी गलकर गिरने लग जाते हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

Dental Care
Teeth Care 
मुख्य बातें
  • निकोटेक्स वाले मंजनों से न करें दांत साफ
  • दांत साफ करने के लिए चुनें सफेद टूथपेस्ट
  • मुलायम ब्रश का ही करें चुनाव

Dental Care: आजकल बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग फास्टफूड ज्यादा खाने लगे हैं। इसके अलावा लोग गुटखा भी खाते हैं, जो दांतों को इस हद तक खराब कर देते हैं कि दांत गलकर टूटने लगते हैं। जो लोग गुटखा और फास्ट फूड खाते हैं, उनके दांत पूरी तरह से गल जाते हैं। दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी खाना खाया जाना चाहिए, वहीं अपना लाइफस्टाइल पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं गुटखा और फास्ट फूड खाने से दांतों को होने वाले नुकसान के बारे में, साथ ही बचाव के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

गुटखे से कमजोर हुए दांतों को इन उपायों से बनाएं मजबूत

मेडिकेटेड टूथपेस्ट का करें प्रयोग

अगर फास्ट फूड को खाने से आपके दांत कमजोर हो रहे हैं और दांतों की परत टूटकर गिर रही है, तो इसके लिए मेडिकेटेड टूथपेस्ट की इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। इसके लिए मेडिकेटेड टूथपेस्ट को 5 मिनट तक दांतों पर लगाकर छोड़ दें फिर सादे पानी से धो लें। इससे काफी राहत मिलेगी।

Also Read: Causes of Mouth Ulcers पेट की गर्मी ही नहीं, इन बीमारियों की वजह से भी हो सकते हैं मुंह में छालें, ऐसे पाएं छुटकारा

खाना खाने के बाद करें ब्रश

यदि दांतों का ध्यान न रखा जाए, तो इससे दांतों में छेद होने लगते हैं। मेडिकल की भाषा में इसे कैरीज कहते हैं। खाना खाते वक्त खाना इस कैविटी में फंस जाते हैं। इसलिए जब भी खाना खाएं, इसके तुरंत बाद ब्रश करें बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करें। फायदा मिलेगा। 

सफेद टूथपेस्ट का ही करें इस्तेमाल

डेंटिस्ट की मानें तो दांतों की हेल्थ के लिए सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दरअसल, रंगीन टूथपेस्ट में केमिकल मिले होते हैं, जो दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए ब्रश का चयन भी देखकर ही करना चाहिए। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दांत को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश होना चाहिए। 

Also Read: Bad Breath मुंह की बदबू से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

डेंटिस्ट से पूछकर ही करें मंजन का चुनाव

डेटिंस्ट की मानें तो ज्यादातर मंजनों में निकोटेक्स मिला होता है, जो तंबाकू से होने वाली बीमारियों को बढ़ावा देता है। हालांकि, इन मंजनों से दर्द से आराम मिलता है, क्योंकि इससे दर्द वाला हिस्सा सुन्न हो जाता है और लोगों को लगता है कि इससे उन्हें आराम मिल रहा है, जबकि ये धीमे जहर की तरह काम करता है। ऐसे में जिन मंजनों में निकोटेक्स मिला होता है, उन मंजनों को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर