Hair Care: बनाना हेयर मास्‍क से करें दो मुंहे बालों की छुट्टी, ऐसे बनाएं हेयर मास्‍क

हेल्थ
Updated Aug 08, 2019 | 15:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बरसात का मौसम आते ही बालों कि समस्याएं बढ़ने लगती हैं। बाल झड़ना, डैंड्रफ और स्प्लिट एंड की समस्याएं बहुत आम, लेकिन गंभीर होती हैं। कुछ मास्क इन समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं।

Banana hair mask
Banana hair mask   |  तस्वीर साभार: Getty Images

बालों का झड़ना बरसात में तेजी से बढ़ जाता है। दूसरी बड़ी समस्या होती है बालों में डैंड्रफ और स्प्लिट एंड की। इसके अलावा बालों में कई बार चिपचिपापन और खुजली की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में रुखापन बालों को आने लगता है बाल बेजान, चमकरहित और कमजोर हो जाते हैं, लेकिन केला एक ऐसा फ्रूट है जो खाने ही नहीं बालों में लगाने पर भी चमत्कारिक असर दिखाता है।

केले का मास्क बालों की एक नहीं कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। बस केले के मास्क में समस्यओं को ध्यान मे रखकर कुछ चीजें और मिलानी होगी। तो आइए जानें बालों के लिए बनाना मास्क कैसे बनाएं।

बनाना हेयर मास्‍क से करें दो मुंहे बालों की छुट्टी 

1. बाल अगर रुखे, बेजान और चमकरहित हो गए हैं तो आपको एक पका केला लेना चाहिए और उसे मैश कर उसमें ग्लिसरीन और विटामिन ई को मिलाना होगा। इसके बाद आप इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल भी मिला लें। अब इस मास्क को आप जड़ से बालों के एंड तक लगाएं। एक घंटे बाद आप इसे शैंपू से धो लें।

2. केले को मैश कर उसमें जैतून का तेल मिला लें। ये बालों को मजबूत बनाने का काम करेंगे और इससे बालों में चमक भी आएगी।

3. केले को मैश कर उसमें अंडे की सफेदी और शहद मिला लें। अब इसे बालों में लगा कर एक घंटे बाद बाल को धो लें। ये आपके बाल के स्लिट एंड को दूर करेगा और बालों का रुखापन दूर होगा।

4. केले में नींबू, अंडे की सफेदी मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लगा कर करीब एक घंटे तक रहने दें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। ये बालों से डैंड्रफ को खत्म करने में सबसे कारगर है।

5. बाल तेजी से झड़ रहे हो तो आप बालों में केला और नारियल का तेल मिला कर लगाएं। चाहें तो इसमें विटामिन ई भी मिला लें। ये आपके बालों की सारी समस्याओं को दूर करने वाला बेहतरीन मास्क है।

6. केले के पेस्ट में आप दही मिला कर लगाएं। अगर केले में दही मिलाकर बालों की जड़ों में लगाया जाए और इस मास्क को करीब 10 से 15 मिनट तक रखा जाए तो इससे बालों को पोषण मिलेगा। इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।

7. स्प्लिट एंड की समस्या हो या बाल बहुत रुखे हो तो आप केले में पपीता भी मैश कर मिला लें। इसमें विटामिन ई, शहद और ग्लिसरीन भी मिला लें और एक घंटे बाद इसे शैंपू से धो लें।

अगली खबर