बच्चों की देखभाल के नाम बढ़ रहा ऐसे कैमिकल्स का इस्तेमाल, इन प्रॉडक्ट से शिशु को दूर रखने में ही है समझदारी

बच्चों की देखभाल के लिए आने वाले प्रॉडक्ट में से कई में कुछ हानिकारक कैमिकल होते हैं जो नाजुक बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां जानिए कुछ ऐसे ही कैमिकल्स के बारे में।

Harmful Chemicals for Child care
बच्चे की देखभाल के लिए हानिकारक कैमिकल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कई सारे बेबी केयर प्रॉडक्ट में होता है कैमिकल का इस्तेमाल
  • बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं बाजार के रसायनों से भरे उत्पाद
  • शिशु के लिए चीजें लेते हुए सावधान, कहीं उसमें यहां बताए कैमिकल तो नहीं

एक मां या पिता के रूप में, पालन पोषण करते हुए आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है और खास तौर पर ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें जो शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। आज के समय में बाजार में आने वाले कई शिशु उत्पादों में हानिकारक रसायनों का कोई अंत नहीं है।

यह लेख शिशु उत्पादों में सबसे आम कैमिकल के बारे में आपको जानकारी देने के लिए है जिनसे आपको अपने बच्चे को दूर रही रखना चाहिए।

1. टैल्क पाउडर: आमतौर पर बच्चों के लिए बेबी पाउडर में इस्तेमाल किया जाता है ताकि चफ़िंग और डायपर दाने को रोकने में मदद मिल सके, कई अध्ययनों से पता चला है कि स्वाभाविक रूप से होने वाले एस्बेस्टोस जमा के दौरान कभी-कभी टैल्क दूषित करने का काम कर सकता है।

बचने का सबसे आसान तरीका: हम आपके बच्चे की त्वचा को सुरक्षित करने के लिए टैल्क-फ्री बेबी पाउडर का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

2. ब्लीच: 1990 और 2006 के बीच, 260,000 से अधिक बच्चों (पांच साल से कम उम्र के) का ईआरएस पर घरेलू सफाई उत्पादों से संबंधित चोटों के मामले सामने आए हैं। ब्लीच के संपर्क से आंखों में जलन, धुंधली नजर, गले में जलन, रासायनिक जलन और सांस की तकलीफ जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

3. सिंथेटिक सुगंध: जब आप कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट, डायपर वाइप्स, या यहां तक ​​कि खुशबू वाले स्प्रे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इसके भी अपने नुकसान होते हैं।

अगर आप बच्चे के लिए एक सुगंध वाला उत्पाद चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसकी सुगंध स्वाभाविक हो नाकि कैमिकल से पैदा की गई।

4. खिलौनों में पथालेट्स: इसे एस्टर के रूप में भी जाना जाता है जो कृत्रिम सुगंध पैदा करता है। ये पेट्रोलियम बायप्रोडक्ट कई प्लास्टिक के खिलौने और खाने की चीजों की पैकेजिंग में भी मिल सकता है। पथालेट्स बहुत आम हैं, इसलिए आपको शिशु उत्पादों का चयन करते हुए रिसर्च करने की जरूरत है।

ऐसे शिशु खिलौनों का चयन करें जो मेडिकल-ग्रेड सिलिकॉन या लकड़ी जैसे प्राकृतिक पदार्थों से बने हों। इसके अलावा खुशबू पर ध्यान ना देते हुए स्मैल फ्री बेबी केयर प्रॉडक्ट खरीदने की कोशिश करें।

5. बिस्फेनॉल ए (बीपीए): हाल के सालों में कई अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों के शरीर में हर दिन माइक्रोप्लास्टिक्स की एक चौंकाने वाली मात्रा जाती है। इसमें सबसे बड़ा योगदान बेबी बोतल और डिब्बाबंद खाने की चीजों का है जो बिसफेनॉल ए (बीपीए) से बने होते हैं।

इस उत्पादों को गर्म करने पर या खरोचकर खाने पर शरीर में माइक्रोप्लास्टिक पहुंच जाता है। बच्चों के लिए पॉलीप्रोपाइलीन उत्पादों (जैसे पीपी, प्लास्टिक # 5), ग्लास बेबी बोतलें और 'बीपीए-फ्री' वाली बोतलों का चयन करें।

अगली खबर