वेट लॉस में असरदार है चीकू का सेवन, इम्युनिटी के साथ-साथ बढ़ाता है शरीर की फिटनेस

Health Benifit of Sapodilla Plum Chikoo: चीकू खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। इसे खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

Health Benifit of Sapodilla Plum Chikoo
चीकू में विटामिन ए की मात्रा काफी पाई जाती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। ( तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 
मुख्य बातें
  • चीकू खाने से बढ़ती है चेहरे की खूबसूरती
  • कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव में सहायक
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में करता है मदद

नई दिल्ली:  चीकू एक स्वादिष्ट फल होने के साथ हेल्दी फ्रूट भी है। इसे खाकर हम कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं। इसमें मौजूद कई पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करें, तो इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। चीकू हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार होता है। चीकू के सेवन से हम कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते है। चीकू हमारे शरीर को फिट रखने के साथ-साथ हमारे चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाने में सहायक हैं। आइए चीकू खाने के और क्या-क्या फायदे हैं इसे जानते हैं- 

1. कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव में मददगार

चीकू में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और एंटी बैक्टीरियल जैसे अनेकों गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। यदि आप प्रतिदिन चीकू का सेवन करें, तो आप कैंसर जैसी बीमारी से बचे रह सकते हैं।

2. आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक

चीकू में विटामिन-ए की मात्रा काफी पाई जाती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन चीकू का सेवन करें, तो आपके आंखों की समस्या दूर हो सकती है। इसलिए चीकू को अपने आहार की दिनचर्या में जरूर शामिल करे।

3. चीकू खाने से बढ़ती है चेहरे की खूबसूरती

चीकू अनेकों गुणों वाला फल है। चीकू खाने से ना केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह हमारे चेहरे की खूबसूरती को भी निखारता है।  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरस और एंटीबैक्टीरियल गुण हमारे त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है। 

4. मानसिक तनाव को करे कम

आज की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में ज्यादातर लोग मानसिक तनाव से ग्रसित रहते हैं। ऐसे में यदि चीकू का सेवन रोज दिन किया जाए तो  यह हमारे मानसिक तनाव को दूर करने के साथ-साथ मन को शांत रखने में मदद करता है। इसे खाने से अच्छी नींद आती है।

5. सर्दी खांसी को करें दूर

सर्दी-जुकाम होनो पर अक्सर हमारे छाती में बलगम जमा हो जाता है जिससे हमें सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। ऐसे में यदि आप चीकू का सेवन करें, तो यह आपके छाती में जमे बलगम नाक के माध्यम से बाहर निकाल देगा जिससेआपको सांस लेने में राहत मिल सकती है।

6. कब्ज में भी लाभकारी 

चीकू कब्ज में रामबाण की तरह काम करता है। इसमें मौजूद फाइबर हमारे पेट को साफ करता है जिससे कब्ज की शिकायत आसानी से दूर हो जाती है और पाचन शक्ति मजबूत हो जाता है।

यदि आप चीकू का सेवन रोज दिन करें, तो आप इन सब बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं। चीकू का सेवन वजन कम करने में भी सहायक होता है।
 

अगली खबर