Ghee Benefits : नाभि में घी डालने से मिलेंगे कई फायदे, कई परेशानियों से मिलेगी निजात

Ghee in Belly Button: रोजाना सोने से पहले नाभि में घी डालना आपके लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इससे आपको फटे होंठो से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही यह स्किन पर निखार लाने में काफी प्रभावी है। इसके अलावा नाभि में घी डालने से कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

Belly Button
Benefits Of Ghee in Belly Button  
मुख्य बातें
  • नाभि में घी डालने से फटे होंठो से मिलेगा छुटकारा
  • नाभि में घी डालने से स्किन पर आ सकता है ग्लो
  • नाभि में घी डालने से कब्ज की परेशानी होगी दूर

Ghee in Belly Button : हमारे शरीर में कई तरह की छोटी-मोटी समस्याएं बनी रहती हैं। इन समस्याओं से बचाव के लिए नाभि में घी डालना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। जी हां, नाभि में घी डालने से फटे होंठों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे पीरियड्स के दिनों में होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं, नाभि में तेल डालने से कब्ज, ड्राई स्किन, शरीर की विषाक्तता को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा नाभि में तेल डालने से शरीर की कई परेशानियां दूर की जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने में मददगार है गाय का घी, माइग्रेन जैसी समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

नाभि में घी डालने के फायदे

कब्ज से राहत

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में घी डालें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। यह कब्ज से छुटकारा दिला सकता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन इत्यादि को दूर करने में भी यह नुस्खा कारगर माना जाता है।

घुटनों के दर्द से दिलाए राहत
 
घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए नाभि में घी डालना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए नाभि में थोड़ा सा घी डालें। अब अपने पेट के चारों ओर अच्छे से मालिश करें। इसके बाद गर्म सिंकाई करें। यह नुस्खा दर्द निवारक की तरह कार्य करता है। इससे घुटनों में दर्द और सूजन से आराम पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्‍या बच्‍चों की सेहत के ल‍िए अच्‍छा है घी खाना, इन बातों को न करें नजरअंदाज

होंठो को करे सॉफ्ट

नाभि में घी डालने से आपके ड्राई होंठ सॉफ्ट और मुलायम हो सकते हैं। अगर आपके होंठ बार-बार फट रहे हैं, तो इस स्थिति में रात में सोने से पहले अपनी नाभि में 2 से 3 बूंदे गाय का घी डालें। इससे पपड़ीदार होंठों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इस नुस्खा आपकी स्किन पर ग्लो लाने में भी प्रभावी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर