अर्जुन के पेड़ की छाल से बनती है हृदय रोग की दवाई, घर में चूर्ण बना कर इन बीमारियों को करें दूर

हेल्थ
Updated Jul 03, 2019 | 10:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अर्जुन का पेड़ भारत में हिमालय की तराई, बिहार और मध्य प्रदेश में ज्‍यादा पाया जाता है। इस पेड़ की छाल का पाउडर बनाया जाता है जो कि हृदय रोग से लेकर कोलेस्‍ट्रॉल तथा मोटापे जैसी बीमारी को दूर करता है।

Arjun ki chaal
Arjun ki chaal  |  तस्वीर साभार: Instagram

आयुर्वेद के अनुसार अर्जुन का पेड़ कई औषधीय गुणों से भरा होता है। पेड़ के साथ इसकी छाल भी सेहत के लिहाज से काफी अच्‍छी होती है। इस पेड़ की छाल का पाउडर बनाया जाता है जो कि  हृदय रोग, क्षय, कफ, पित्‍त, कोलेस्‍ट्रॉल तथा मोटापे जैसी बीमारी को दूर करने के लिये उपयोग होता है। यही नहीं अर्जुन की छाल खूबसूरती निखारने के लिये, झाइयां, पेट दर्द, कान का दर्द, खांसी, श्वेतप्रदर और टीबी आदि के लिये लाभप्रद माना जता है। 

अर्जुन का पेड़ भारत में हिमालय की तराई, बिहार और मध्य प्रदेश में ज्‍यादा पाया जाता है। इसमें बीटा-सिटोस्टिरोल, इलेजिक एसिड, ट्राईहाइड्रोक्सी ट्राईटरपीन, मोनो कार्बोक्सिलिक एसिड, अर्जुनिक एसिड पाया जाता है जिस कारण से यह रोग को दूर करने के लिये काफी माना जाता है। तो चलिए जानते हैं आखिर अर्जुन की छाल किन-किन चीजों में काम आती है यानि की इसके फायदे क्‍या है... 

Also read: Sex के बाद आ सकता है हार्ट अटैक, जानें कैसे मर्दों को है खतरा

कभी नहीं होती दिल की बीमारी 
इस पेड़ की छाल का चूर्ण सुबह-शाम सेवन गरम पानी में मिला कर पीने से खून के धक्के साफ हो जाते हैं और कोलेस्ट्रोल भी नहीं जमता। इसको नियमित पीने से हार्ट अटैक की नौबत नहीं आती। 

हड्डियों को बनाए मजबूत 
हड्डी टूट जाने पर भी अर्जुन की छाल काफी जल्‍दी फायदा पहुंचाती है। अर्जुन की छाल के चूर्ण को दूध के साथ लेने से हड्डी जल्‍दी जुड़ जाती है। यहीं नहीं इसकी छाल का चूर्ण घी में पीस लें और फिर उसे पट्टी में लगा कर बांध लें। 

Also read: वजन घटाने से मूड सही करने तक, हैरान कर देंगे काजू के ये फायदे

यूरीन में रूकावट दूर करें
अर्जुन की छाल को 2 कप पानी में डालकर उबाल कर पीने से इस रोग में जल्‍द फायदा मिलता है। इस उपाय को दिन में एक बार करें। 

खांसी करे छू मंतर
अर्जुन की छाल का चूर्ण बना कर उसे हरे अडूसे के पत्तों के रस के साथ मिला कर सुखा लें। इस चूर्ण को शीशी में भर लें और 3 ग्राम  चूर्ण को शहद में मिलाकर चाट लें। इससे खांसी में आराम मिलता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर