Banana Flower Benefits: केले के फूलों में भी हैं सेहत के कई राज, इस तरह करें सेवन

Banana Flower Benefits: सेहत के लिए केले जितने फायदेमंद होते हैं, उतने ही फायदेमंद होते हैं केले के फूल। केले के फूल कई तरह के पोषक तत्वों, विटामिन्स और प्रोटीन्स से भरपूर होते हैं, जो एनीमिया, डायबिटीज, संक्रमण को दूर करने और पीरियड्स मे होने वाली हैवी ब्लीडिंग और दर्द को दूर करने में भी कारगर होते हैं।

Banana Flower Benefits
Banana Flower 
मुख्य बातें
  • डायबिटीज को दूर करने में भी मददगार केले के फूल
  • केले के फूल के सेवन से एनीमिया से मिलेगा निजात
  • संक्रमण को दूर करने में कारगर केले के फूल

Banana Flower Benefits: केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर केला कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर होता है। इसी तरह केले के फूल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल, केले के फूलों में कई औषधीय गुण होते हैं। केले के फूल कैल्शियम, फाइबर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो एनीमिया, संक्रमण और डायबिटीज को दूर करने में मददगार होते हैं। तो चलिए जानते हैं केले के फूलों के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में और साथ ही जानते हैं केले के फूलों के सेवन का सही तरीका-

पढ़ें- आयुर्वेद के हिसाब से कैसा होना चाहिए भोजन, ताकि पूरा साल रहे फिट और दुरुस्त

केले के फूल के फायदे

संक्रमण को करे दूर
केले के फूल में इथेनॉल मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और किसी भी तरह के संक्रमण को फैलने से रोकने में मददगार होता है।

पीरियड्स के दर्द से दिलाए राहत
पीरियड्स में होने वाले से दर्द और अत्यधिक ब्लीडिंग से निजात दिलाने में भी केले के फूल काफी फायदेमंद होते हैं। केले के फूलों को यदि दही के साथ खाया जाए तो इससे प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है, जिससे ब्लीडिंग कम होती है और दर्द से आराम मिलता है।

एनीमिया को करे दूर
केले के फूल आयरन से भरपूर होते हैं। जिन लोगों में खून की कमी होती है, उन्हें केले के फूलों का सेवन करना चाहिए, इससे एनीमिया की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

शुगर कंट्रोल करने में मददगार
डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी केले के फूलों का सेवन लाभकारी होता है। केले के फूलों से इंसुलिन का लेवल कम होता है, जिससे शुगर कंट्रोल होता है और डायबिटीज से निजात पाने में मदद मिलती है।

कैसे करें सेवन
केले के फूलों के लिए सेवन के लिए इसका काढ़ा बनाया जा सकता है। काढ़ा बनाने के लिए केले के फूलों को एक गिलास पानी में उबाल लें। फिर इसमें एक चुटकी नमक डालें। नमक डालने के बाद ये पानी आधा रह जाए, तब इसे गैस से उतारकर ठंडा कर लें। पानी को ठंडा करने के बाद अब इसमें कच्चा नारियल घिसकर डालें। फिर इसमें काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच पिसा जीरा मिलाएं। अब इसे दोबारा कुछ मिनटों तक पकाएं। पकाने के बाद अब आपका काढ़ा तैयार है। इस काढ़े को ठंडा करके दही में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर