इन चार कारणों से गर्मियों में बेल का शरबत पीना है फायदेमंद, गर्मी के साथ वेट लॉस में भी लाभकारी

हेल्थ
Updated Jun 11, 2019 | 16:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बहुत से लोग बेल के शर्बत के फायदों को जानते ही नहीं, जबकि ये गर्मी में अमृत तो है ही साथ ही ये वेट लॉस के साथ कई अन्य बीमारियों में भी बहुत कारगर है।

bel sharbat
bel sharbat   |  तस्वीर साभार: Instagram

बेल का शर्बत स्वाद के साथ ही ये औषधिय गुणों से भरा होता है। गर्मियों का फल कहा जाने वाला ये बेल पकने के बाद बेहद फायदेमंद हो जाता है। हालांकि इसके पत्ते और जड़ भी आयुर्वेदिक दवाओं में काम आते हैं। बेल को शर्बत की तरह यूज करें या उसे यूंही खा लें। किसी भी रूप में ये फायदा ही पहुंचाता है। शरीर की गर्मी से बचने के लिए बेल का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। ये पेट की गर्मी को शांत कर एसिडीटी और गैस को भी सही करता है। जब बेल में शहद को मिला दिया जाए तो इसके औषधिय गुण और बढ़ जाते हैं। तो आइए आज बेल में ऐसे कौन कौन से गुण हैं जो सेहत के लिए जरूरी हैं।

1. यह पाचन में सहायक होता है
फाइबर से भरपूर होने के कारण बेल आंतों के लिए बेहद अच्छा होता है। आतों के जरिये शरीर में एकत्र अपशिष्ट आसानी से बाहर निकल जाता है। ये कब्ज को रोकने में मदद करता है। बहुत से शोध बताते हैं कि ये वेट लॉस के लिए इस कारण ही बेहतर है क्योंकि इसमें फाइबर अधिक है और ये पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है।

2. प्राकृतिक रूप से मीठा होता है
बेल या इसका रस न केवल गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा करने के लिए सबसे बेहतर पेय है, बल्कि प्राकृतिक रूप से मीठा होने के कारण ये वेट लॉस के लिए भी बेहतर है। इसे खाने या जूस पीने में अतिरिक्त रूप से चीनी की जरूरत नहीं। यही कारण है कि डायबिटीज रोगी भी इसे सिमित मात्रा में पी सकते हैं। कम चीनी का सेवन वेट लॉस के लिए बहुत कारगर होता है।

3. कैलोरी को करें बाय-बाय
यदि आप अपने पोस्ट-वर्कआउट एनर्जी ड्रिंक के लिए एक अच्छा प्राकृतिक विकल्प तलाश रहे हैं तो आपके लिए बेल के जूस से बेहतर कुछ नहीं। ये आपको एनर्जी भी देगा और वेट लॉस को बूस्ट भी करेगा क्योंकि फाइबर और लो कैलोरी आपके शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है। पानी की कमी भी यही पूरी कर देता है। करीब 250 मिलीलीटर शर्बत से आपको केवल 140-150 कैलोरी ही मिलेगी।

4. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है
एक गिलास जूस में टैनिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्व भरे होते हैं। ये आपको दिनभर ऊर्जा से भरे रखता है।

इसके अतिरिक्त ये इन बीमारियों में भी खूब फायदेमंद है
दिलसे जुड़ी बीमारियों, गैस, कब्ज, कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखने ,दस्त और डायरिया,कैंसर से बचाव के लिए, खून साफ करने में सहायक होता है बेल।

एक से दो गिलास जूस पी कर ही आप खुद का पेट लंबे समय तक भरा महसूस करेंगे। वैसे ज्यादा फायदा चाहिए तो आपको जूस की जगह इसे गूदा सहित खाना चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।


 

अगली खबर