बालों से लेकर स्किन तक इलायची के हैं अनेकों फायदे, जानिए जरूरी बातें

काली इलायची ना सिर्फ आपके बालों के लिए, स्किन के लिए और आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। यह सरदर्द भी सही करता है और इसके अलावा मेंटल इमोशनल स्ट्रेस को भी कम करता है।

black cardamom health benefits
काली इलायची के फायदे 
मुख्य बातें
  • काली इलायची हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है
  • काली इलायची स्किन के लिए और बालों के लिए काफी फायदेमंद है
  • मेंटल और इमोशनल स्ट्रेस को भी दूर करता है

काली इलायची के बड़े स्वास्थ्य के फायदे हैं। यह आपके पाचन से लेकर आपके मुंह के स्वास्थ्य और इम्युनिटी को सही करता है। यह एंटी बैक्टीरिया और एंटीसेप्टिक का भी काम करता है। इसमें अरोमैटिक फ्रेगरेंस पाया जाता है साथ ही कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी इससे होते हैं। यह सरदर्द भी सही करता है और इसके अलावा मेंटल इमोशनल स्ट्रेस को भी कम करता है। यह आपके बालों के लिए, स्किन के लिए और आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इस तरह से देखा जाए तो काली इलायची आपके पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

जानिए काली इलायची से क्या-क्या फायदे हैं-
गैस्ट्रिक में स्वास्थ्य लाभ
गैस्ट्रिक की बीमारी काफी खतरनाक होती है। काली इलायची आपके पेट में पाचन संबंधी समस्या को खत्म करता है साथ ही पेट से जुड़े अन्य प्रकार के विकार को भी दूर करता है। पेट में बनने वाले अम्ल को भी यह कंट्रोल में करता है। पेट में बनने वाले गैस को भी रोकता है।

ओरल हेल्थ
इलायची का फ्रेगरेंस बदबूदार सांसों को भी दूर करता है। यह दांतों के साथ-साथ मसूड़ों के इंफेक्शन को भी खत्म करता है।

सांस संबंधी बीमारी
अस्थमा, कफ, और अन्य सांस संबंधी बीमारियों से भी काली इलायची राहत प्रदान करती है। इससे कफ, जुकाम और गले में खराश जैसी समस्या भी दूर होती है। 

किडनी दिल से जुड़ी बीमारी
नियमित तौर पर काली इलायची का सेवन करने से दिल संबंधी समस्या का भी खतरा कम होता है। ब्लड प्रेशर भी कम करता है और खून के थक्के बनने से भी ये रोकने में मदद करता है। गर्मियों में लू से बचाने में भी ये बेहद मददगार होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद
काली इलायची में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। यह हमारे शरीर को टॉक्सिन से मुक्त रखता है और शरीरके अंदर रक्त संचार को दुरुस्त रखता है।

हेल्दी हेयर
एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल नेचर के कारण यह स्कैल्प (खोपड़) के इंफेक्शन को रोकने में मददगार होता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह बालों को भी सही पोषण देता है। 

अगली खबर