Chia seed water : ब्रेकफास्ट करने के 30 मिनट पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, महिलाओं के लिए बन जाएगा अमृत

हेल्थ
Updated Nov 29, 2019 | 08:21 IST | Ritu

यदि आपको हमेशा थकावट (Exhaustion) या एनर्जी कम (Low Energy) महसूस होती है तो आपके लिए चिया सीड्स (Chia seed) वाला पानी (water) बेहद फायदेमंद होगा।

Chia seed
Chia seed 
मुख्य बातें
  • ओमेगा फैटी एसिड दिल से दिमाग तक के लिए जरूरी है
  • चिया सीड्स कैल्शियम और अमीनो एसिड से भरी होती है
  • इस पानी में पोषक तत्व और एनर्जी का पावर हाउस है

खानपान को लेकर महिलाएं सबसे ज्यादा लापरवाह होती हैं। वे न तो समय पर खाती हैं न ही पोषक तत्वों का ध्यान रखती हैं। ऐसे में इनके शरीर में सबसे पहले कमियां आनी शुरू होती हैं। खास बात ये है कि वे काम अपनी क्षमता से अधिक कर रही होती हैं, लेकिन पोषक तत्व आवश्यकता से बेहद कम लेती हैं। यही कारण है कि जल्दी थकान आना,
ऊर्जाहीन महसूस करना या कई अन्य बीमारियों की शिकार होने लगती हैं, लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे एनर्जी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे जो पोषकतत्वों का पावर हाउस है और इसे पीने से आपके अंदर की सारी कमियां दूर हो जाएंगी। 

चिया सीड्स वॉटर एक ऐसा ही ड्रिंक है जो महिलाओं को शक्ति देने के साथ उनके अदंर के पोषकतत्वों की कमी को दूर करता है। इससे उनकी हड्डियों से लेकर मांसपेशियां और दिल से लेकर दिमाग तक सब कुछ चुस्त रहेगा। तो आइए जानें इस वॉटर के बारे में।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Maria Angela (@naamnauj) on

9 तरह के अमीनो एसिड से भरी है चिया सीड्स
सुपरफूड है चिया सीड्स : 100 ग्राम सीड्स में 485 कैलोरी होती है। इसमें फैट 31gm, कार्ब्स 42gm होता है, लेकिन अमीनो एसिड करीब नौ तरह के होते हैं और ये ही आपकी ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत होते हैं। यानी आपने चिया सीड का पानी ले लिया तो आपको एनर्जी की कमी तो नहीं रहेगी। इस सुपरफूड में ओमेगा-3 और 6 दोनों ही फैटी एसिड होते हैं। साथ ही ये फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम भरपूर होती है। ओमेगा-3 सूजन को कम करने और ब्रेन को एक्टिव बनाने में मदद करता है वहीं इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर के विषैले तत्वों को बाहर कर ब्लड शुगर को मेंटेन करते हैं। चिया सीड्ड हड्डियों के लिए भी बहुत अच्छा होती है।

इसलिए लेना चाहिए चिया सीड
चिया सीड्स में कैल्शियम बहुत होता है। ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड होने के कारण ये संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ाने, हाई कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने बहुत कारगर होती है। एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण ये एंटी एजिंग और फ्री रेडिकल्‍स से भी बचाता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by naturomania shop (@naturomaniashop) on

ऐसे बनाएं मॉर्निंग में चिया सीड वॉटर
नींबू पानी, सादा पानी या ताज़ा नारियल पानी एक कप लें। इसमें एक छोटा चम्मच चिया सीड्स मिला दें। फिर इसे 10 मिनट के लिए भिगनें दें। जब ये फूल कर डबल हो जाए तो आप इसे पी लें। चाहें तो आप इसमें शहद भी मिला सकती हैं। चाहे तो चिया सीड को पाउडर बना कर भी पानी में मिला कर पी सकती हैं।

एक चम्मच से ज्यादा न लें
हाई फाइबर होने के कारण इसे एक चम्मच से ज्यादा लेना नुकसान कर सकता है। ज्यादा लेने से पेट में गैस, लूज मोशन आदि का कारण भी हो सकता है। इसे बिना भिगाए कभी न लें। फूलने के बाद बाद ही इसे पीएं।

तो आज से ही अपने सेहत और स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए चिया सीड वॉटर लेना शुरू कर दें।

अगली खबर