Benefits of citrus fruits: ठंड के मौसम में खट्टे फलों का करें सेवन, संक्रमण से बचने में मिलेगी मदद

Benefits of citrus fruits: ठंड के मौसम में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर (Weak immunity) हो जाती है। यदि आप ऐसे मौसम में खट्टे फल यानी स‍िट्रस फ्रूट्स (citrus fruits) का सेवन करते हैं तो ये कई तरीके से फायदेमंद साब‍ित हो सकता है।

Benefits of eating citrus fruits in winter, Benefits of eating citrus fruits in winter season, Benefits of eating citrus fruits, health benefits of eating citrus fruits, health benefits of eating citrus fruits in hindi, health benefits of eating citrus fr
खट्टे फल खाने के फायदे (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • ठंड के मौसम में खट्टे फल का सेवन हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है
  • संतरा, अमरूद और कीवी जैसे खट्टे फल में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं
  • खट्टे फल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं

Benefits of citrus fruits: ठंड का मौसम आ चुका है। ऐसे मौसम में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। यदि आप ऐसे मौसम में खट्टे फलों का सेवन करना शुरू कर दें, तो आप खुद को संक्रमित होने से बचा सकते हैं। डाइट एक्सपर्ट के अनुसार खट्टे फल (citrus fruits) में इम्यूनिटी बूस्ट करने की क्षमता होती है। खट्टे फल में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे मौसम में संतरा (orange), अमरूद (guava) या कीवी (Kiwi) जैसे फलों का सेवन खूब करना चाहिए। 

कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर भी इम्यूनिटी मजबूत करने की सलाह देते हैं। ऐसे समय में खट्टे फल (citrus fruits) का सेवन आपके लिए बेहतर हो सकता है। 

Omicron Covid Variant Symptoms: डेल्‍टा वैरियंट से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण

सर्दी में इन खट्टे फलों का कर सकते है सेवन

  • नींबू
  • आंवला
  • संतरा
  • मौसम्बी
  • अमरूद
  • चकोतरा


सर्दी में खट्टे फल खाने के फायदे

1. ठंड के मौसम में यदि आप संतरा, अमरूद या कीवी जैसे खट्टे फल का सेवन करना शुरू कर दें, तो आप ओमीक्रोन जैसे संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं। खट्टे फलों में व‍िटा‍म‍िन सी होता है ज‍िसमें इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है।

Iron Rich Foods: शरीर में आयरन की कमी को दूर करेंगे ये फूड

2. खट्टे फलों में इम्यूनिटी मजबूत करने की क्षमता होती है। खट्टे फलों में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे फलों का सेवन हमें कोरोना वायरस या सर्दी, बुखार से बचाने में भी मदद कर सकता है।

3. सर्दी के मौसम में शरीर में सूजन की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप ऐसे मौसम में खट्टे फलों का सेवन करें, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती हैं। खट्टे फलों में सूजन दूर करने की क्षमता होती है।

4. यदि आप ठंड के मौसम में खट्टे फल का सेवन खूब करें, तो आप खुद को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बहुत हद तक बचा सकते हैं।

5.  ठंड के मौसम में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं। यदि आप ऐसे मौसम में भरपूर खट्टे फल का सेवन करें, तो आपकी त्वचा की नमी बरकरार रह सकती है। आपकी त्वचा हमेशा चमकती नजर आ सकती हैं। आपको बता दें ऐसै फल डैंड्रफ को भी दूर करने में मदद करता है।

6. यदि आप ठंड के मौसम में खट्टे फल का सेवन करें, तो इससे आपके चेहरे की झुर्रियां खत्म हो सकती है। आपको बता दे, खट्टे फल में कोलेजन को  उत्पन्न करनी की क्षमता होती है। यह बढ़ती उम्र को रोक सकता है।

7. खट्टे फल में कैलोरी ना के बराबर पाई जाती है। यदि आप ऐसे फलों का सेवन करें, तो आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

आप चाहें तो इनमें से कुछ फलों के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगली खबर