Clove Water Weight Loss Benefits: कमर की चर्बी कम करने का ये है आसान उपाय, जरूर पिएं लौंग का पानी, जानें विधि

Clove Water Benefits: मोटापे को घटाना तो हर व्यक्ति की चाह होती है, हर कोई अपनी बॉडी को स्लिम और फिट रखना चाहता है। ऐसे में आपके लिए लौंग का पानी बेहद फायदेमंद हो सकता है। जानें लौंग के पानी के फायदे...

Clove Water diet Health Benefits For Weight loss Fitness Tips Homemade Remedies
Clove Water Benefits 
मुख्य बातें
  • लौंग में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है
  • कमर की चर्बी कम करता है लौंग का पानी
  • सबसे शक्तिशाली मसालों में से एक है लौंग

भारत में लौंग का इस्तेमाल ज्यादातर खाने को खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है। लौंग हमारे लिए बहुत फायदेमंद है इससे न केवल हमारे खाने का जायका बढ़ता है बल्कि यह हमारे मोटापे को कम करने के लिए भी मददगार है। यह खूशबूदार लौंग हमारे शरीर पर बढ़ी हुई चर्बी को घटाने में मदद करती है। लौंग में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फॉरस, हाईड्रोक्लोरिक एसिड और सोडियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे न सिर्फ कमर की चर्बी कम होती है बल्कि हमारा शरीर कई बीमारियों से भी बचा रहता है। यहां हम आपको बताएंगे कि लौंग के इस्तेमाल से आप अपने शरीर का मोटापा कैसे घटाए और इसे कैसे इस्तेमाल करें।

तेजी से वजन घटाता है लौंग
लौंग में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करते हैं। कम ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस से बीमारी का खतरा कम हो जाता है। लौंग ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखती है। जब इस शक्तिशाली मसाले को काली मिर्च, जीरे और दालचीनी के साथ मिलाया जाता है, तो यह हमारी बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि लौंग के पानी को कैसे बनाया जाता है।

सामग्री
50 ग्राम लौंग
50 ग्राम जीरा
50 ग्राम दालचीनी

विधि
सबसे पहले लौंग, दालचीनी और जीरे को भून लें और इसे तब तक भूने जब तक इसमें से खूशबू न आने लगे। इसके बाद अब इसे महीन पाउडर में पीसकर एक एयरटाइट जार में रख लें।

सेवन करने का तरीका
लौंग, दालचीनी और जीरे के इस मिश्रण को एक गिलास पानी में उबालें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट इसे पिएं। इसके साथ-साथ आपको हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज को भी फॉलो करना पड़ेगा, तभी आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

अगली खबर