Benefits of Betel Leaves: पान के पत्ते रखेंगे मुंह की बदबू समेत इन बीमारियों को कोसों दूर, ऐसे करें सेवन

Benefits of Betel Leaves: पान के पत्ते सेहत के लिए लिहाज से बहुत फायदेमंद होते हैं। पान के सेवन से न केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि इससे कैंसर और डायबिटीज जैसी समस्या से राहत मिलती है। 

Benefits of Betel Leaves
Benefits of Betel Leaves For Disease 
मुख्य बातें
  • कैंसर के सेल्स को रोकने में मददगार पान के पत्ते
  • पान के पत्ते से पाचन होता है बेहतर
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी है कारगर

Benefits of Betel Leaves: पान के पत्ते का धार्मिक महत्व भी माना जाता है। किसी भी पूजा-पाठ के अनुष्ठान में पान के पत्तों का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है। लेकिन इन सब धार्मिक मान्यताओं के अलावा पान के पत्ते सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। पान के पत्तों को खाने से मुंह की बदबू तो दूर होती ही है, साथ ही ये दांतों और मसूढ़ों के लिए भी लाभदायक होते हैं। पान के औषधीय गुणों में बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट, डायबिटीज के लक्षणों को कम करने वाला-एंटीडायबिटिक, सूजन से लड़ने वाला-एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ एंटी-कैंसर, एंटी-अल्सर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पानी के कुछ कमाल के फायदों के बारे में, आइए जानते हैं-

​डायबिटीज में पान के फायदे

एक रिसर्च में ये साफ हुआ है कि पान के पत्तों में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक गुण होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इससे डायबिटीज के मरीजों को राहत मिलती है। 

Also Read: सर्वाइकल कैंसर: हर साल 1.23 लाख महिलाएं पीड़ित,इस जिले में एशिया की सबसे ज्यादा संक्रमण दर,जानें स्वेदशी वैक्सीन कितनी कारगर

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

पान में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह की गंदगी और बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। ऐसे में यदि नियमित रूप से पान का सेवन किया जाए, तो इससे मुंह की बदबू के साथ-साथ दांतों के दर्द, मुंह के संक्रमण और अल्सर से आराम मिलता है।

पाचन को करे बेहतर

आयुर्वेद विशेषज्ञके अनुसार, पान के पत्तों में ऐसे एंजाइम्स और पोषक तत्व होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, साथ ही आंत और पेट को साफ करने में मददगार होते हैं। 

​कैंसर से लड़ने में कारगार है पान का पत्ता

पान के पत्तों के अर्क में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं। पान के पत्तों को कैंसर के लक्षणों से लड़ने के लिए घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also Read: Dementia Disease: चीजों को भूलने लगे हैं, कहीं आप डिमेंशिया बीमारी के तो शिकार नहीं

कैसे तैयार करें पान के पत्तों का पानी

पान को खाने के साथ-साथ इसके अधिक फायदों के लिए पान के पत्तों का पानी भी पिया जा सकता है। इसका पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में दो-तीन पान के पत्तों को पीसकर मिला लें। फिर इसमें नींबू मिलाकर इसका सेवन कर लें। इसके अलावा आप पानी में पान के पत्तों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह उठकर इस पानी में नींबू मिलाकर पी लें। 
खाली पेट इसका सेवन बेहतर परिणाम दे सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर