Chocolate ke fayde: सेहत के ल‍िए खासी फायदेमंद है प्‍यार की न‍िशानी चॉकलेट, जानें कैसे रखती है आपको फ‍िट

चॉकलेट को कभी प्‍यार तो कभी दोस्‍ती की निशानी बताया गया है। वैसे इसे आप खुद भी लेकर खाएं। दरअसल डार्क चॉकलेट के कई हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स बताए गए हैं।

Benefits of chocolate, Benefits of chocolate in hindi, Best Benefits of chocolate, 1O Benefits of chocolate, 1O Benefits of chocolate in hindi, चॉकलेट के फायदे, चॉकलेट के अनेकों फायदे, चॉकलेट के क्या है फायदें, चॉकलेट के कौन-कौन से हैं फायदे
Benefits of chocolate in hindi  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • चॉकलेट को लेकर काफी र‍िसर्च की गई हैं
  • चॉकलेट के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदे बताए गए हैं
  • द‍िल को सेहतमंद रखने में चॉकलेट को मददगार बताया गया है

चॉकलेट का नाम सुनते ही बड़े छोटे सभी के मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है। वजन बढ़ने के डर से बहुत लोग चॉकलेट पसंद होते हुए भी नहीं खाते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो यह सोच को को अब बदल दे, क्योंकि ज्यादा चॉकलेट खाने से वजन बढ़ता है। अगर आप चॉकलेट की मात्रा कम ले, तो इससे आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा, बल्कि यह आपके शरीर को अनेकों तरह से फायदा पहुंचाएगा। तो आइए जानें डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते है।

जानें डार्क चॉकलेट के फायदे ह‍िंदी में 

1. दिल की बीमारी को करे दूर

माना जाता है क‍ि चॉकलेट से दिल से संबंधित बीमारियां दूर हो सकती हैं। डार्क चॉकलेट हार्ड अटैक के खतरे को 50% और कॉरनेरी बीमारी को 10% तक कम करता है। इसलिए चॉकलेट को सीम‍ित मात्रा में खाने से शरीर को नुकसान नहीं फायदा मिलता है।

2. लो ब्लड प्रेशर में 

लो ब्‍लड प्रेशर में थोड़ी डार्क चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है। ये मूड को भी सही करती है। 

3. कोलेस्‍ट्रोल घटाए 

कम चॉकलेट खाने से कोलेस्‍ट्रोल की मात्रा कम होती है। यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रोल को कम करने के साथ-साथ अच्छे कोलेस्‍ट्रोल को बनाने में मदद करती है।

4. ड‍िप्रेशन भगाए

चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह हमारे दिमाग को तरोताजा रखता है और तनाव व ड‍िप्रेशन को हावी नहीं होने देता। 

5. फैट को करे कम

चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको पाउडर फैट को कम करने में मदद करता है। लेकिन खाते समय हमें हमेशा यह ध्यान रखें कि चॉकलेट की मात्रा कम होने के साथ-साथ चॉकलेट में 60% कोको की मात्रा होनी चाहिए।

6. रक्त संचार को करे ठीक

चॉकलेट में पाए जाने वाला कंपाउंड हमारे रक्त संचार को सुधारने का काम करता है। यह मस्तिष्क में रक्त वाहिका फैलने के साथ रक्त के संचार को भी बढ़ा देता है।

7. थकान दूर करे

दीर्घकालीन थकान हर व्यक्ति के लिए खतरा का कारण होता है। वह व्यक्ति सिर दर्द, शरीर में दर्द और हृदय संबंधित समस्याओं से ग्रसित हो जाता है। यदि आप 50 ग्राम चॉकलेट रोज खाए, तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

8. चेहरे की झुर्रियों को करे दूर

चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। यदि आप चॉकलेट का सेवन करें, तो जल्‍दी र‍िंकल्‍स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं। 

अगली खबर