Turmeric Water: हल्दी वाला दूध ही नहीं हल्दी का पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, रोजाना करें इस्तेमाल

Turmeric Water For Health : हल्दी स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इससे शरीर की कई परेशानियां दूर की जा सकती हैं। इसका सेवन दूध के साथ लाभकारी होता है। लेकिन क्या आपने कभी हल्दी के पानी का सेवन किया है। हल्दी का पानी भी सेहत के लिए उतना ही प्रभावी होता है।

turmeric water
turmeric water benefits 
मुख्य बातें
  • सूजन को कम कर सकता है हल्दी का पानी
  • ट्यूमर को रोकने में प्रभावी है हल्दी का पानी
  • हल्दी के पानी से घाव का किया जा सकता है इलाज

Turmeric Water Drink Daily : भारतीय किचन में हल्दी का काफी इस्तेमाल होता है। साथ ही कई तरह की आयुर्वेदिक औषधीयों में भी हल्दी का इस्तेमाल होता है। हल्दी न सिर्फ खाने का कलर और स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह शरीर की गंभीर से गंभीर परेशानियों को दूर करने में लाभकारी है। चाहे वह स्किन की खूबसूरती हो या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता, हर तरह से हल्दी का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। अधिकतर लोग हल्दी का सेवन दूध में मिक्स करके करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी हल्दी का सेवन पानी के साथ किया है। जी हां, पानी के साथ हल्दी का इस्तेमाल करना भी आपके लिए काफी लाभकारी है। हल्दी में छिपे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की कई परेशानी को कम कर सकते हैं।

पढ़ें- होली पर डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मिठाई, बस इन खास बातों का रखें ख्याल

हल्दी का पानी पीने के फायदे

घाव को भरने में असरदार - हल्दी का पानी घाव को भरने में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। साथ ही यह अर्थराइटिस में होने वाली समस्याएं जैसे- सूजन और जलन को कम करने में भी प्रभावी है। हल्दी में छिपे इस गुण के कारण आप रोजाना हल्दी का पानी पी सकते हैं या फिर घाव पर इस पानी से सिंकाई भी कर सकते हैं।

पढ़ें - बवासीर की परेशानी को दूर करेगी किचन में रखी ये छोटी सी चीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ट्यूमर रोकने में प्रभावी - हल्दी के पानी का इस्तेमाल ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में काफी लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, हल्दी का पानी कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करता है, जो कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज और स्‍ट्रोक का कारण माना जाता है। ऐसे में इस गंभीर परेशानी से बचाव के लिए आप रोजाना हल्दी का पानी पी सकते हैं।

सूजन करें कम - नियमित रूप से हल्दी का पानी पीने से शरीर में होने वाली सूजन की समस्या कम की जा सकती है। साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर