Badam (Almonds) Ke Fayde: बादाम के फायदे और नुकसान, जानिए इसे खाने का सही तरीका

हेल्थ
Updated Aug 22, 2019 | 16:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन कितना? किसके लिए ये फायदेमंद है और किसके लिए नहीं? ये भी जानना जरूरी है। बादाम के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। जानिए बादाम खान के फायदे और नुकसान...

Almonds Benefits
Almonds  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बादाम की तासीर काफी गर्म होती है, इसे कम खाएं
  • कुछ बीमारियों में बादाम खाना नुकसानदेह होता है
  • रोजाना चार से ज्यादा बादाम खाना सही नहीं होता

Badam (Almonds) Ke Fayde: नई दिल्ली. ये बहुत कम लोग जानते हैं कि बादाम(Almonds) हर किसी के लिए फायदेमंद साबित हो ये जरूरी नहीं है। बादाम खाने के नुकसान भी हैं। कई बार लोगों को ये पता नहीं होता कि कितना बादाम खाना चाहिए। स्नैक्स में बादाम को हेल्दी समझ कर ढेर सारा इसे खा लेना फायदे की जगह नुकसान देता है। 

बादाम में कैल्शियम, फास्फोरस,विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन ,हेल्दी फैट और एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है, इसलिए ये कई बीमारियों को दूर करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाता है, लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। 


बादाम खाने के फायदे-

  1.  बादाम ओवर इटिंग रोकने में हेल्प करता है क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और मिनिरल्स आपके पेट को देर तक भरा रखते हैं।
  2. बादाम(Almonds) डाइबिटिज में भी काफी फायदेमंद है। अमेरिकन डाइबिटिज एसोसिएशन ने भी ये माना है।
  3.  बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में होता है।
  4. भीगे बादाम में विटामिन बी कांप्लेक्स होता है और ये कैंसर को रोकता है।
  5. जिन्हें लैक्टोज और ग्लूटेन से एलर्जी है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए।
  6. बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
  7. बादाम बालों के साथ स्किन के लिए भी बेहद अच्छा होता है। विटामिन ई और प्रोटीन बाल को मजबूत बनाते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

ये लोग भूलकर भी न खाएं बादाम 

  1.  जिनको हाई बीपी कि प्रॉब्लम है उन्हें बादाम(Almonds) खाने से बचना चाहिए।
  2. किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर में दिक्कत हो तो आपको बादाम बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। इसमें मौजूद ऑक्सलेट नुकसान करता है।
  3.  जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हो, इर्रेटेटिंग बॉउल सिंड्रोम हो या जिनका डायजेशन बेहद खराब हो उन्हें बिलकुल भी बादाम नहीं खाना चाहिए।
  4. बादाम में विटामिन ई बहुत अधिक होता है और जब ये ज्यादा शरीर में जाता है तो इससे सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही ये तरोताजगी की जगह थकाना का कारण बन जाता है। इसलिए माइग्रेन(migraine)वालों को इसे बिलकुल नहीं खाना चाहिए।
  5. यदि आप एंटीबायोटिक ले रहे तो आपको बादाम खाने से परहेज करना चाहिए।
  6. हाइपर एसिडिटी की प्रॉब्लम में भी बादाम नहीं खाना चाहिए।
  7. जिनका वेट ज्यादा है वे भी बादाम से परहेज करें।

कितना बादाम(Almonds) खाना चाहिए- बादाम यदि भीगो कर ले रहे हैं तो चार से ज्यादा बादाम नहीं खाना चाहिए, लेकिन आप बिना भीगे बादाम खा रहे तो इसे दो से ज्यादा न लें।

कड़वा बादाम है खतरनाक- अगर बादाम(Almonds) खाने में कड़वा लगे तो इसे न खाएं क्योंकि ये आपके शरीर में विषैले रसायन के लेवल को बढ़ा देगा।कड़वे बादाम में हाइड्रोकोयनिक एसिड पाया जाता है इससे शरीर में टॉक्सिक लेवल भी बढ़ जाता है जिससे नर्वस सिस्टम कमजोर होने लगता।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

अगली खबर