Benefits of Pear: कब्ज से लेकर मोटापे तक, नाशपाती के सेवन से मिलते हैं कई फायदे

Benefits of Pear: नाशपाती एक ऐसा मौसमी फल है, जिसे डॉक्टर्स रोज खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, नाशपाती के सेवन से कब्ज, कैंसर, एनीमिया और डायबिटीज जैसी समस्या से राहत मिलती है। ऐसे में रोज नाशपाती का सेवन करना चाहिए। 

Benefits of Pear
Pear Benefits  
मुख्य बातें
  • कब्ज को दूर करने में कारगर
  • कैंसर को भी बढ़ने से रोकने में मददगार
  • एनीमिया की समस्या में भी फायदेमंद

Benefits of Pear: नाशपाती एक मौसमी फल होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से डायबिटीज, मोटापा, एनीमिया और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। दरअसल, नाशपाती में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, के, खनिज, पोटेशियम, फाइबर, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो एम्यनिटी पावर को बढ़ाते हैं, साथ ही कब्ज और एनीमिया जैसी समस्याओं को दूर करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं नाशपाती के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में-

रोजाना नाशपाती खाने के गजब के फायदे

हड्डियों के लिए

नाशपाती का फल हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, नाशपाती में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। इसलिए हड्डियों को कमजोरी से बचाने के लिए नाशपाती का सेवन करना चाहिए। 

Also Read: Kalonji for sugar control डायबिटीज में शुगर को कंट्रोल करना है चुनौती, रोज पिएं कलौंजी की ड्रिंक

कब्ज से दिलाए राहत

नाशपाती में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और कब्ज जैसी समस्या से राहत दिलाता है। ऐसे में जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है, वो नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। 

एनीमिया में फायदेमंद

नाशपाती के सेवन से एनीमिया की समस्या भी दूर होती है। दरअसल, नाशपाती में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। ऐसे में ये फल एनीमिया की कमी को पूरा करने में मददगार हो सकता है। 

Also Read: Lemon-honey decoction बरसात में नींबू और शहद के काढ़े से घटाएं वजन, घर पर ऐसे करें तैयार

डायबिटीज के लिए

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए भी नाशपाती का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, नाशपाती में फाइबर और एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर