Harsingar Flowers : बड़े काम का है हरसिंगार, बुखार और सर्दी-खांसी से दिलाए आराम

Harsingar Flowers : पेड़-पौधे जहां वातावरण को शुद्ध रखते हैं, वहीं कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो औषधीय गुणों से भरे होते हैं और कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं। एक ऐसा ही पौधा होता है हरसिंगार। हरसिंगार बुखार, गठिया के दर्द और सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याओं को दूर करता है।

Harsingar Flowers
Harsingar Flowers Benefits 
मुख्य बातें
  • सर्दी-खांसी में आराम दैता है हरसिंगार
  • हरसिंगार बुखार से दिलाए निजात
  • दर्द और सूजन से राहत दिलाए हर सिंगार

Benefits Of Harsingar Flowers: औषधीय गुणों से भरपूर हरसिंगार के पौधे को नाइट जैसमीन और परिजात भी कहा जाता है। हरसिंगार के फूल-पत्तों और छाल में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। अगर आप नियमित रूप से हरसिंगार का इस्तेमाल करते हैं, तो यह गठिया में होने वाली परेशानियां दूर करने में प्रभावी होता है। इसके साथ ही हरसिंगार बुखार, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है। हरसिंगार के गुणों के बारे में जितना बताया जाए उतना कम है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई औषधियों के निर्माण के लिए किया जाता है।

Also Read: COVID-19 And Erectile Dysfunction: कोरोना से रिकवरी के बाद पुरुषों को ये गंभीर समस्या, हॉन्ग कॉन्ग के डॉक्टर का दावा

हरसिंगार के फायदे

सर्दी-खांसी में दे आराम

मौसम बदलने के साथ होने वाली सर्दी-खांसी आम बीमारी है। इस समस्या से निजात दिलाने में हरसिंगार के पत्तों का सेवन कारगर होता है। इसके लिए हरसिंगार के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर खाएं। इसके अलावा पत्तों का जूस बनाकर उसमें शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इस जूस के सेवन से सूखी खांसी में भी काफी आराम मिलता है।

बुखार से दिलाए निजात

बुखार को दूर करने के लिए भी हरसिंगार काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए हरसिंगार के पौधे की 3 ग्राम छाल, कुछ पत्ते और कुछ तुलसी पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं। इस काढ़े को दिन में दो बार पीने से बुखार से आराम मिलता है।

Also Read: किडनी इंफेक्शन की समस्या से पाएं छुटकारा, ये आर्युवेदिक जड़ी बूटियां तुरंत देगी आराम

गठिया के दर्द को करे दूर

हरसिंगार के पौधे को गठिया के दर्द को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। गठिया के दर्द से आराम पाने के लिए हरसिंगार के पत्ते और फूलों को गर्म पानी में उबालकर चाय की तरह सेवन करें। कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से गठिया के दर्द से आराम मिलता है।  

दर्द और सूजन से दिलाए राहत

काफी देर तक खड़े रहने पर अक्सर पैरों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने में भी हरसिंगार बहुत कारगर माना जाता है। इसके लिए हरसिंगार के पत्तों, छाल और फूलों को उबाल लें और इस पानी को गर्म-गर्म पिएं। इससे सूजन और दर्द दोनों में आराम मिलता है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर