Men's Diet : 35 के बाद पुरुषों को हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें फिट रहने के लिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान

Healthy Diet : उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों को अपने डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ताकि शरीर में गंभीर परेशानियों से बचा जा सके। खासतौर पर अगर आप 35 के पार हो चुके हैं, तो अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करें। ताकि गंभीर से गंभीर समस्याएं आपसे दूर रहे।

Men's Diet
Men's Diet Tips  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • हेल्दी रहने के लिए रोजाना पिएं सही मात्रा में पानी
  • 35 के बाद आहार में शामिल करें गुड फैट
  • फिट रहने के लिए फाइबरयुक्त आहार है जरूरी

Diet Plan to Stay Fit : अगर आज 35 की उम्र पार कर चुके हैं, तो आपको अपने सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह उम्र का एक ऐसा पड़ाव होता है, जो शरीर में कई समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपने सेहत पर भी खास ध्यान देना शुरू कर दें। 35 से 40 साल के बाद पुरुषों को कई तरह की बीमारियां जैसे- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां होने की आशंका अधिक हो जाती है। ऐसे में पुरुषों को अपनी सेहत पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। खासतौर पर इस दौरान आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है।

Male Menopause: महिलाओं को ही नहीं, पुरुषों को भी होती है मेल मेनोपॉज की शिकायत, जानें इसके लक्षण

35 के बाद पुरुषों का कैसे होना चाहिए डाइट ?

वैसे तो हर किसी को अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है, ताकि आगे किसी भी तरह की समस्याएं न हो। लेकिन अगर आप 35 पार हो चुके हैं, तो समस्याएं होने की संभावना को कम करने के लिए लापरवाही न बरतें।

शरीर को रखें हाइड्रेट - शरीर को फिट रखने के लिए किडनी का हेल्दी होना जरूरी होता है। ऐसे में किडनी सही तरीके से कार्य करे, इसके लिए पानी बहुत ही जरूरी है। हर पुरुष को एक दिन में कम से कम 2.5 लीटर से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप सादे पानी से बोर हो गए हैं, तो अपने डाइट प्लान में नारियल पानी, वेजिटेबल या फ्रूट जूस जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

फाइबरयुक्त डाइट - बढ़ती उम्र की समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए फाइबर युक्त डाइट लेना बहुत ही जरूरी होता है। यह न सिर्फ आपके शरीर का वजन कंट्रोल रखता है, बल्कि शरीर की अन्य समस्याएं जैसे- कब्ज, एसिडिटी, पाचन की समस्याओं को भी कम करता है। साबुन अनाज, ड्राई फ्रूट्स, ब्रोकली, बैरीज इत्यादि फाइबर से भरपूर होते हैं।

Diabetes Diet: शुगर मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है ये पीले रंग के फल और सब्जियां, रोजाना डाइट में करें शामिल

डाइट में शामिल करें गुड फैट - वैसे तो अक्सर लोग फैट खाने के लिए मना करते  हैं, लेकिन एक हेल्दी शरीर के लिए गुड फैट जरूरी होता है। हम जो अक्सर चीजें खाते हैं, उनमें खराब फैट होता है। इसलिए हमेशा डाइट में फैट को शामिल करने के दौरान हेल्दी फैट पर ध्यान दें। गुड फैट युक्त आहार में एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, सीड्स और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल शामिल होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर