बच्चों को बनाना है स्मार्ट और इंटेलिजेंट, तो उनके डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Diet for Kids : बच्चों के बेहतर विकास के लिए हर एक पेॉरेंट्स काफी प्रयास करते हैं। लेकिन कुछ स्थितियों में छोटी से चूक की वजह से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास रूक जाता है। इसका कारण बच्चों की सही डाइट न होना है। अगर आप अपने बच्चों का मानसिक विकास बेहतर करना चाहते हैं, तो उनके डाइट पर ध्यान दें।

Diet for Kids
Healthy Kids Diet 
मुख्य बातें
  • बच्चों के लिए कंप्लीट फूड है दूध
  • अंडा सेहत के लिए हो सकता है फायदेमंद
  • केला है कई पोषक तत्वों से भरपूर

Good Diet for Kids : हर माता-पिता अपने बच्चों को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाना चाहती है। इसके लिए वे कई तरह के प्रयास भी करते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो उनसे शारीरिक और मानसिक विकास पर ध्यान दें। आज कल कई बच्चे जंक-फूड्स का सेवन करना पसंद करते हैं।

जंकफूड्स के सेवन से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास रूक सकता है। इसलिए अपने बच्चों को हेल्दी डाइट दें। ताकि उनका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर तरीके से हो सके। बच्चों को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाने के लिए संपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। चॉकलेट, बिस्किट, आइस्क्रीम, बर्गर, पिज्जा जैसी चीजें बच्चों के मानसिक विकास पर असर डाल सकती हैं। अगर आप अपने बच्चों का मानसिक विकास बेहतर करना चाहते हैं, तो कुछ हेल्दी चीजें दें।

बच्चों को दें ये हेल्दी चीजें

दूध  है जरूरी  
बच्चों के मानसिक विकास को बेहतर करने के लिए दूध को जरूरी माना गया है। दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिंस मेंटल हेल्थ के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। साथ ही दूध में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों के विकास को बेहतर कर सकता है। इसके अलावा दूध विटामिन डी का भी अच्छा स्त्रोत होता है। इतना ही नहीं, दूध में कई अन्य तरह के पोषक तत्व जैसे- आयोडीन, नियासिन, विटामिन-ए, बी2 और जिंक इत्यादि मौजूद होते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए दूध एक कंप्लीट फूड माना जा सकता है।

Also Read: तेजी से वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म करें बूस्ट, जानें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के आसान उपाय

केला  
केला बच्चों के लिए एक सूपरफूड माना जा सकता है। केला में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के विकास के लिए फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन B6 के साथ-साथ विटामिन C, कैल्शियम, विटामिन A,  मैग्नीशियम, पोटैशियम, बायोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो उन्हें इंस्टेंट एनर्जी देता है। साथ ही यह बच्चों की पाचन शक्ति के लिए भी अच्छा होता है।

अंडे   
अंडे भी बच्चों के लिए काफी जरूरी माना जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ  विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-बी  के साथ फोलिक एसिड पाया जाता है, जो बच्चों के दिमाग को तेज कर सकता है। साथ ही यह उनके शारीरिक विकास के लिए फायदेमंद हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर